जानिये, क्या है आयरन डोम, जो फिलिस्तीन के रॉकेटों से बचाता है इजरायल के लोगों की जान

इजरायल के लोगों की जान बचाने में सबसे अहम भूमिका आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने पूरी की है, चारों ओर से दुश्मनों से घिरे होने के बावजूद इजरायल लगातार दुश्मन मुल्कों से लोहा ले रहा है।

New Delhi, May 13 : मई के पहले सप्ताह में इजरायल और फिलिस्तीन के बीच नये सिरे से विवाद शुरु हो गया है, पुराने यरुशलम शहर में स्थिति अल अक्सा मस्जिद से शुरु हुआ विवाद दोनों देशों के बीच रॉकेट और मिसाइल हमलों तक पहुंच गया है, इसमें दोनों के आम लोगों को जान गंवानी पड़ी है, हर बार की तरह इस बार भी जान माल का ज्यादा नुकसान फिलिस्तीन को हुआ है।

Advertisement

रॉकेट दागे
सोमवार को इजरायल द्वारा किये गये हवाई हमले में 10 बच्चों सहित 28 लोगों की जान गंवाने के बाद फिलिस्तीन ने बदले का कार्रवाई करते हुए 150 से ज्यादा रॉकेट इजरायल के ऊपर दाग दिये, हालांकि इसमें से अधिकांश रॉकेट को इजरायल ने हवा में ही मार गिराया, बावजूद इसके कुछ इजरायल के रिहाइशी इलाकों तक पहुंचने में सफल रही, जिसमें एक भारतीय समेत कई अन्य लोगों की जान गई है।

Advertisement

2012 में हुआ था परीक्षण
इजरायल के लोगों की जान बचाने में सबसे अहम भूमिका आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने पूरी की है, चारों ओर से दुश्मनों से घिरे होने के बावजूद इजरायल लगातार दुश्मन मुल्कों से लोहा ले रहा है, 10 साल पहले उसने छोटी और मध्यम दूरी की मिसाइलों तथा रॉकेट से बचने के लिये इजरायली डिफेंस उत्पाद निर्माता कंपनी राफेल ने इसे अमेरिकी सहयोग से तैयार किया था।

Advertisement

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा तैनात है ये सिस्टम
कंपनी के अनुसार ये पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा संख्या में तैनात मिसाइल डिफेंस सिस्टम है, जिसकी गुणवत्ता 90 फीसदी है, ये डिफेंस सिस्टम आधुनिक युद्ध प्रणाली में खुद को साबित कर चुका है, ये बहुउद्देशीय सिस्टम प्रभावी रुप से रॉकेट, मोर्टार, और तोपखाने के गोले साथ-साथ विमान, हेलीकॉप्टरों और यूएवी को बेहद कम दूरी से निशाना बना सकता है।