शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, पिता की मौत के बाद कमाने वाला नहीं तो मिलेगा पेंशन

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कहा कि ऐसे बच्चे जिनके परिवार से पिता का साया उठ गया, घर में कोई दूसरा कमाने वाला नहीं बचा, उन्हें पांच हजार रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी।

New Delhi, May 13 : मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना काल में प्रभावित परिवारों के लिये बड़ा ऐलान किया है, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कहा कि ऐसे बच्चे जिनके परिवार से पिता का साया उठ गया, घर में कोई दूसरा कमाने वाला नहीं बचा, उन्हें पांच हजार रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी, ऐसे सभी बच्चों की शिक्षा का निशुल्क इंतजाम किया जाएगा, ताकि वो अपनी पढाई-लिखाई जारी रख सकें।

Advertisement

मुफ्त राशन
सीएम ने कहा कि पात्रता ना होने के बावजूद भी ऐसे परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा, अगर इन परिवारों में कोई सदस्य ऐसा है, या पति नहीं रहे, तो उनकी पत्नी काम-धंधा करना चाहे, तो उनको सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज का कर्ज काम-धंधे के लिये दिया जाएगा।

Advertisement

दवा कालाबाजारी करने वालों को कहा नरपिशाच
इससे पहले बुधवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बेचने के मामले में गुजरात पुलुस द्वारा हाल ही में गिरफ्तार किये गये लोगों पर मध्य प्रदेश में मुकदमा चलाया जाएगा, shivraj क्योंकि इंजेक्शन हमारे राज्य में बेचे गये हैं। प्रदेश में कोरोना की स्थिति तथा व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए चौहान ने कहा कि नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन का धंधा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, ऐसे मामलों में एक्सपर्ट्स से सलाह लेकर गहराई से जांच की जाए, ताकि ऐसे मामलों में लिप्त नरपिशाच किसी भी कीमत पर बचने ना पाए।

Advertisement

गंभीर मामला
उन्होने कहा कि नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन का धंधा करने वालों पर गंभीर मामला बनता है, असली इंजेक्शन लगता तो शायद लोगों को बचाया जा सकता था, लेकिन नकली के कारण जान गई हो, सीएम ने कहा कि ये तो हत्या का मामला है, shivraj इसलिये एमपी पुलिस को उनहें गुजरात से उठाकर लाना चाहिये, क्योंकि नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन को एमपी में बेचे गये हैं, उन्होने अधिकारियों से कहा, नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बेचने वालों पर एमपी में मुकदमा चलाएं। आपको बता दें कि गुजरात पुलिस ने पिछले दिनों सूरत में नमक और ग्लूकोज के पानी से नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बनाने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए 6 लोगों को गिरफ्तार किया था, इस गिरोह के तार एमपी से भी जुड़े पाये गये हैं।