विश्‍व युद्ध की आहट, तुर्की राष्‍ट्रपति ने पुतिन से कहा ‘इजरायल को सिखाना होगा सबक’

इजरायल-फिलीस्‍तीन की जंग अब दो देशों तक ही सीमित नहीं रहने वाली, हालात जो बन रहे हैं उसमें विश्‍व युद्ध की आशंका जताई जा रही है ।

New Delhi, May 13: इजरायल और फिलिस्तीन के बीच छिड़ा खूनी संघर्ष विश्व युद्ध का रूप ले सकता है । दुनिया भर में इन हमलों को लेकर चिंता जताई जा रही है, निर्दोष मारे जा रहे हैं, बावजूद इसके दोनों देश हमले रोकने से इनकार कर रहे हैं । अब इस पूरे मामले में तुर्की और रूस के बीच हो रहीं बातें, इस मुद्दे को विश्‍व स्‍तर पर ले जा सकती है और ऐसा लग रहा है कि अब यह संघर्ष केवल दो देशों तक सीमित होकर नहीं रहेगा ।

Advertisement

तुर्की के राष्ट्रपति ने रूसी राष्‍ट्रपति से की है बात
तुर्की राष्‍ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने इस मामले में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की है । बातचीत में, एर्दोगन ने पुतिन से कहा है कि फिलिस्तीन के प्रति इजरायल ने जो रवैया अख्तियार किया है, उसके लिए उसे कड़ा सबक सिखाये जाने की जरूरत है । रेसेप तैयप एर्दोगन ने रूस के राष्ट्रपति से आगे कहा कि इस मामले में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आगे आना होगा, और इजरायल को कड़ा और कुछ अलग सबक सिखाना होगा ।

Advertisement

फोन पर हुई बातचीत
तुर्की के राष्ट्रपति संचार निदेशालय के मुताबिक, दोनों देशों के नेताओं ने बुधवार को टेलीफोन पर यरूशलम के विवादित क्षेत्र को लेकर चर्चा की । एर्दोगन ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इजराइल को कड़ा और अलग सबक सिखाना चाहिए । संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को त्वरित हस्तक्षेप करना चाहिए ताकि इजराइल को स्पष्ट संदेश दिया जा सके’। इसके साथ ही तुर्की की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि राष्ट्रपति एर्दोगन ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन को सुझाव दिया है कि फिलिस्तीनियों की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा बल पर विचार किया जाना चाहिए ।

Advertisement

बढ़ रही है मरने वालों की संख्‍या
इस बीच, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी आई है कि गाजा में 16 बच्चों और पांच महिलाओं सहित मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 तक पहुंच गई है । जबकि 86 बच्चों और 39 महिलाओं सहित कम से कम 365 लोग घायल हुए हैं । इसके साथ ही इजरायल के हवाई हमले में उग्रवादी संगठन हमास का गाजा सिटी कमांडर मारा गया है । हमास की ओर से इसकी इसकी पुष्टि की गई है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, 2014 में गाजा की जंग के बाद से बुधवार के हमले में मारा जाने वाला बसम ईसा हमास का अब तक का सबसे बड़ा अधिकारी था ।

इजरायल हमले नहीं रोकेगा
वहीं इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्स ने साफ कर दिया है कि हमले बंद नहीं होंगे । गैंट्स ने कहा कि हमारी सेना के गाजा पट्टी और फिलिस्तीन में हमले बंद नहीं होंगे, हम अब तब तक रुकने को तैयार नहीं हैं, जब तक दुश्मन को पूरी तरह शांत नहीं कर देते । इसके बाद ही अमन बहाली पर कोई बात होगी।