सऊदी अरब ने जारी किया नया फरमान, इमरान खान को आया पसीना, चीन से दोस्‍ती ने मुश्किल में डाला

सऊदी अरब से लौटे इमरान खान को अंदाजा भी नहीं था कि उन्‍हें विदाई तोहफे के रूप में सऊदी ऐसा फरमान सुनाएगा । पढ़ें पूरी खबर ।

New Delhi, May 14: सऊदी अरब जाने की तैयारी कर रहे पाकिस्तानी नागरिकों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। दरअसल सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के प्रशासन की ओर पाकिस्तान को झटका लगा है । एक ओर जहां पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान रविवार रात ही सऊदी अरब के तीन दिन के सरकारी दौरे से लौटे हैं, तो वहीं खुशखबरी की तरह सऊदी अरब ने नया फरमान जारी कर इमरान सरकार की मुसीबतें बढ़ा दी हैं।

Advertisement

सऊदी की ओर से क्‍या कहा गया है …
दरअसल सऊदी अरब की ओर से कहा गया है कि वो उन पाकिस्तानियों को किसी भी तरह का वीजा जारी नहीं करेगा, जिन्होंने चीन में बनी वैक्सीन लगवाई है। इसकी वजह ये है कि सऊदी हेल्‍थ रेगुलेटर ने चीन की साइनोवैक और साइनोफार्म के टीके को अपने देश में अनुमति नहीं दी है। हालांकि चीन की ओर से ये वैक्सीन डिप्लोमैसी के तहत यह वैक्सीन सऊदी भेजी गईं थीं, लेकिन प्रशासन ने इसका इस्तेमाल अब तक नहीं किया है ।

Advertisement

वैक्‍सीन ना लगवाने वालों के भी नियम
इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वो लोग जिन्‍होंने चीनी वैक्‍सीन नहीं लगवाई है, उन्हें सऊदी पहुंचने पर निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट तो दिखानी ही होगी, साथ ही 14 दिन का क्वारंटाइन भी पूरा करना होगा और वह भी अपने खर्च पर। दरअसल सऊदी अरब सरकार ने अभी तक चार वैक्‍सीन को ही अनुमति दी गई है, इसमें फाइजर, एस्ट्राजेनेका, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्‍सीन शामिल है । जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन सिंगल शॉट है, यानी इसका एक ही डोज लगता है। बाकी तीनों के डबल डोज लगाए जाते हैं।

Advertisement

चीनी वैक्‍सीन का इस्‍तेमाल नहीं किया
अब चीन ने भले ही अपनी दोनों वैक्सीन की डोज सऊदी अरब भेजे हों, लेकिन इनका इस्तेमाल नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब की यात्रा करने की मंजूरी सिर्फ उन्हीं लोगों को दी जाएगी जिनका वैक्सीनेशन पूरा हो गया हो, लेकिन चीन में बनी वैक्सीन लगवाने वालों को यात्रा की मंजूरी नहीं मिलेगी। अब पाकिस्तानियों के साथ दिक्कत यह है कि उनके देश में चीन की तरफ से दान मिलीं वैक्सीन ही इस्तेमाल की जा रही हैं । इमरान प्रशासन ने रूस से स्पुतनिक वैक्सीन का ऑर्डर दिया है, लेकिन अब तक इनकी एक भी डोज पाकिस्तान नहीं पहुंची है ।