लगातार 40 मिनट तक हमास के ठिकानों पर बरसीं इजरायल की तोपें, तबाह हो गए घर, सैकड़ों मरे, अब पलायन

आपको बता दें गाजा पट्टी के उत्तरी और पूर्वी हिस्से में इजरायली सीमा पर तैनात तोपों से लगभग 40 मिनट तक गोले बरसाए गए । हालात ऐसे हो गए हैं कि बार्डर के आसपास रहने वाले फिलीस्‍तीनियों ने अब वहां से पलायन शुरू कर दिया है ।

New Delhi, May 15: इजरायल और फिलीस्‍तीन के बीच छिड़ी जंग और घातक हो गई है । इजरायल ने गाजा में जमीन के नीचे सुरंग में बनाए गए हमास के ठिकानों को नष्ट करने के लिए भीषण बमबारी की है । इजरायल की तोपों से लगभग चालीस मिनट तक गोले बरसते रहे । वहीं हमास ने भी इजरायल के यरुशलम और तेल अवीव समेत कई शहरों पर जबर्दस्त रॉकेट हमले किए हैं । इजरायल की ओर से बताया गया है कि लेबनान की ओर से भी रॉकेट दागे गए, लेकिन लेबनान ने इसका खंडन किया है।

Advertisement

सैकड़ों की मौत
फिलीस्‍तीनी अधिकारियों के मुताबिक इन हमलों में अब तक 119 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 31 बच्चे और 19 महिलाएं भी शामिल हैं । यहां 830 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं । वहीं इजरायल में मरने वालों की संख्या आठ है, जिनमें से छह नागरिक हैं । आपको बता दें गाजा पट्टी के उत्तरी और पूर्वी हिस्से में इजरायली सीमा पर तैनात तोपों से लगभग 40 मिनट तक गोले बरसाए गए । हालात ऐसे हो गए हैं कि बार्डर के आसपास रहने वाले फिलीस्‍तीनियों ने अब वहां से पलायन शुरू कर दिया है ।

Advertisement

गाजा में कई घर नेस्‍तानाबूत
संयुक्त राष्ट्र के समन्वय कार्यालय की ओर से मिल रही जानकारी के अनुसार गाजा में हुए इमलों में लगभग दो सौ घर नष्ट हो गए हैं । सैकड़ों लोगों ने उत्तरी गाजा के स्कूलों में शरण ली है । वहीं इजरायल के यहूदी और अरब मिश्रित आबादी में अब अ‌र्द्धसैनिक बल तैनात कर दिए गए हैं। यहां पर जबरदस्‍त दंगे चल रहे हैं।

Advertisement

टैंकों से बरसाए गए गोले
इजरायल के सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कोनरिकस ने बताया कि हमारी कार्रवाई में 160 हवाई जहाज, जमीनी सेना हिस्‍सा ले रही है । टैंकों ने कुछ समय विशेष निशाने बनाकर गोले बरसाए हैं, लेकिन हम गाजा पट्टी में अब तक घुसे नहीं हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि उनके पूरे अभियान को अभी कुछ समय और लगेगा। इस बार हमास को कड़ा सबक सिखाना होगा। हालांकि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने युद्ध को तत्काल रोकने की अपील की है।