इजरायल के ताबड़तोड़ एक्शन से डरा फिलीस्‍तीन, अब राष्ट्रपति मोहम्‍मद अब्‍बास ने UN और US से की अपील

इजरायल और फिलीस्‍तीन के बीच छिड़ी जंग का अंजाम भयानक हो रहा है, ताबड़तोड़ हमलों से डरे राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और दूसरे पक्षों की शरण ली है ।

New Delhi, May 15: फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक और यरुशलम में जारी हिंसा की कड़ी निंदा की है और इसके लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराते हुए उस पर प्रायोजित ढंग से फिलीस्तीनी नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया है । राष्ट्रपति अब्बास ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है, अब्‍बास ने कहा है कि इससे पहले की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाए इसे नियंत्रण में करने की ओर काम किया जाए ।

Advertisement

फिलीस्‍तीन में हिंसक झड़पें, 10 नागरिकों की मौत
फिलीस्तीन के प्रेसिडेंट ऑफिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि महमूद अब्बास ने इस हिंसा के लिए पूरी तरह से इजराइली सरकार को जिम्मेदार ठहराया है । इजराइली सुरक्षाबलों के साथ शुक्रवार को हुई झड़प में कम से कम 10 फिलीस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई । इसके साथ ही इजरायल की ओर से हमास के ठिकानों पर हुई बमबारी में सैंकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है ।

Advertisement

राष्ट्रपति महमूद अब्बास की अपील
घनघोर युद्ध की आशंका से अब फिलीस्‍तीन के राष्‍ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अन्य पक्षों से भी कहा कि ऐसे समय में सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए । प्रभावित क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक शांति स्थापित करने की दिशा में प्रयास करने चाहिए । आपको बता दें इजरायल के हमलों के बाद देश के सीमावर्ती इलाकों में पलायन शुरू हो गया है, सैंकड़ों लोगों के घर तबाह हो गए हैं ।

Advertisement

यूएन की चेतावनी
इस बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजराइल और गाजा से तत्काल प्रभाव से हिंसा रोकने की अपील की है । संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा – मौजूदा संघर्ष को यदि नहीं रोका गया तो इससे न केवल फिलीस्तीनी क्षेत्र और इजराइल में बल्कि उसके आस-पास के क्षेत्र में भी सुरक्षा और मानवीय दृष्टि से एक असाधारण संकट उत्पन्न होगा, जिससे चरमपंथ को और बढ़ावा मिलेगा । संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने मामले से जुड़े विभिन्न हितधारकों से हिंसा खत्म करने के लिए मध्यस्थता की कोशिश तेज करने का आग्रह किया है । दुजारिक ने ये भी कहा कि संयुक्त राष्ट्र मध्यस्थता के प्रयास को लेकर पूरी तरह से सक्रिय है । संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने संघर्ष में शामिल फिलीस्तीनी और इजराइली नागरिकों के प्रति समर्थन जताते हुए अमेरिका, यूरोपीय संघ और रूस से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है ।