विकराल चक्रवाती तूफान में बदला ताऊ ते, महाराष्‍ट्र के बाद अब गुजरात-झारखंड-बिहार में अलर्ट, 8 मरे

तूफान ताऊते ने विकराल चक्रवाती रूप ले लिया है, मौसम विभाग ने महाराष्‍ट्र के बाद अब गुजरात-झारखंड और बिहार को अलर्ट किया है ।

New Delhi, May 17: महाराष्‍ट्र में ‘ताऊते’ का तांडव जारी है, इस तूफान के ‘‘अत्यंत तीव्र चक्रवाती तूफान” में तब्दील होने के बाद अब इसके शाम तक गुजरात पहुंचने का अनुमान है और रात आठ बजे से 11 बजे के बीच राज्य के तटीय इलाकों से होता हुआ यह आगे बढ़ जाएगा । भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को बताया कि तूफान ‘ताउते’ ‘‘विकराल चक्रवाती तूफान” में बदल गया है, आईएमडी की ओर से जानकारी दी गई कि इस तूफान ने सोमवार तड़के विकराल रूप धारण कर लिया है ।

Advertisement

महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश
साइक्लोन ताऊ ते की वजह से महाराष्ट्र के कई जिलों में अगले कुछ घंटों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है । राज्‍य के कई हिस्‍सों में तेज हवा के साथ झमाझम बादल बरस रहे हैं । कई जगहों पर जलभराव के हालात बन गए हैं, लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है ।

Advertisement

झारखंड पर भी पड़ सकता है असर
मौसम वैानिकों के मुताबिक अरब सागर में उठे इस तूफान का आंशिक असर झारखंड पर भी पड़ सकता है, तूफान की वजह से 17 से 19 मई तक राज्य में बादल छाये रह सकते हैं । प्री मॉनसून गतिविधि के कारण कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है ।

Advertisement

8 लोगों की जान गई
ताऊ ते तूफान से प्रभावित इलाकों में अब 8 लोगों की जान गई है, जबकि सैकडों पेड़ गिर गए हैं । कई घरों को भी नुकसान पहुंचा है । घरों में पानी घुस गया है, जहां लोगों को रेस्‍क्‍यू किया जा रहा है । आपको बता दें केरल, कर्नाटक और गोवा में तबाही मचाने के बाद Cyclone
Tauktae  अब गुजरात का रुख कर चुका है ।
मध्‍यप्रदेश में जमकर बरसे बादल
मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बताया गया कि अरब सागर के तटीय इलाकों में सक्रिय चक्रवाती तूफान ‘ताऊ ते’ के चलते रविवार शाम को मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हल्की बारिश हुई । बताया गया है कि अरब सागर के तटीय इलाकों में चक्रवात ‘‘काफी भीषण चक्रवाती तूफान” में परिवर्तित हो गया है और इसके चलते मध्य प्रदेश में नमी आ रही है, जिसके कारण प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने के साथ-साथ तेज हवाएं चल रही हैं ।

Advertisement