बिना तामझाम सिर्फ 17 मिनट में हो गई शादी, दूल्हे ने दहेज में मांगी अनोखी चीज

यूपी के शाहजहांपुर में हुई एक शादी मिसाल बन गई है, यहां दूल्‍हे ने बिना तामझाम के चंद मिनटों में शादी निपटाई बल्कि दहेज में कुछ ऐसा मांगा कि सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे ।

New Delhi, May 17: कोरोना काल में यूं तो शादियां बहुत कम लोगों की मौजूदगी में ही संपन्‍न हो रही हैं, लेकिन 17 मिनट में हुई इस अनोखी शादी के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे । लेकिन उस पर भी चौंकाने वाली है वो मांग जो दूल्‍हे ने लउ़की पक्ष से की । यह अनोखी शादी पटना देव कली मंदिर में हुई, जिसमें न बैंडबाजा था न कार और ना ही घोड़ा या बग्घी । घर के कुछ सदस्यों के बीच दूल्हा दुल्हन ने मंदिर की सात परिक्रमा कर फेरे लिये और बस हो गई शादी ।

Advertisement

दहेज प्रथा के खिलाफ संदेश
इस शादी का मकसद दहेज प्रथा को उखाड़ फेंकना था, यह शादी पूरे इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है । समाज के कई लोग इससे प्रेरित हुए हैं । दूल्‍हा-दुल्‍हन को समाज के बड़ों का आशीर्वाद मिल रहा है । युवक, थाना कलान क्षेत्र के गांव सनाय में एक शिक्षण संस्‍थान चलाते हैं नाम है पुष्पेंद्र दुबे । पुष्‍पेन्‍द्र की शादी हरदोई की प्रीति तिवारी के साथ तय हुई थी । विवाह तय होने के साथ ही पुष्पेंद्र ने बारात के तामझाम करने और दहेज के लिए पहले से इनकार कर दिया था ।

Advertisement

मंदिर में रस्‍में की पूरी
कोरोना कर्फ्यू के चलते पिछले गुरुवार को तय मुहूर्त पर कुछ रिश्तेदारों के साथ दूल्‍हा-दुल्‍हन ने पटना देव कली स्थित शिव मंदिर में विवाह की सारी रस्में पूरी की गई । महज 17 मिनट में शादी की सभी रस्‍में पूरी कर ली गईं, इस अनोखी शादी में एक खास बात ये रही कि दूल्हे ने दहेज के रूप में सिर्फ एक रामायण ली, वह भी ससुराल वालों के बहुत कहने पर ।

Advertisement

समाज को संदेश
नव विवाहित पुष्पेंद्र और प्रीति का कहना है कि हम लोग चाहते है कि अन्य युवा भी इस तरह से शादी कर अनावश्यक खर्च और दहेज से बचें । फिलहाल उनके इस कदम की सभी लोगों ने सराहना की है । बड़े-बूढों का आशीर्वाद उन्‍हें मिल रहा है, उनके फैसले की जमकर तारीफ की जा रही है ।