5 चीजें जो इंसान को तुरंत छोड़ देनी चाहिये, जानिये क्या कहती हैं जया किशोरी जी

जया किशोरी आये दिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से कुछ ना कुछ मोटिवेशनल वीडियो भी शेयर करती रहती हैं, जया ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो के जरिये बताया है कि ऐसी कौन ही 5 चीजें है, जो इंसान को तुरंत छोड़ देनी चाहिये।

New Delhi, May 19 : जया किशोरी किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं, वो चर्चित कथावाचिका और भजनगायिका भी हैं, इनकी कथाओं को सुनने के लिये बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ती है, यृ-ट्यूब पर मौजूद इनके भजनों पर मिलियंस में व्यूज आते हैं, सोशल मीडिया पर भी इनके लाखों फॉलोवर्स हैं, जया किशोरी आये दिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से कुछ ना कुछ मोटिवेशनल वीडियो भी शेयर करती रहती हैं, जया ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो के जरिये बताया है कि ऐसी कौन ही 5 चीजें है, जो इंसान को तुरंत छोड़ देनी चाहिये।

Advertisement

पहली चीज (Saying yes to everything)
बहुत से लोगों की आदत होती है वो हर काम या हर चीज में अपनी हामी भर देते हैं, ये लोग मना करने से हिचकिचाते हैं, Jaya Kishori1 जिसकी वजह से उन्हें कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, इसलिये हर चीज में हां करने से पहले अच्छे से सोचविचार कर लें, और ना कहने की भी आदत डालें।

Advertisement

दूसरी चीज (Fearing Change) परिवर्तन से डरना
कई लोग किसी भी काम में परिवर्तन होने से डरते हैं, सोचते हैं कि जैसा चल रहा है चलने दो, jaya kishori4 लेकिन परिवर्तन संसार का नियम है, इससे डरने के बजाय इसका सामना करें, बदलाव से कभी भी डरना नहीं चाहिए।

Advertisement

तीसरी चीज – भूतकाल में जीना
बहुत से लोग बीते समय से बारे में सोचकर चिंतित होते रहते हैं, ऐसे लोग अपना भविष्य तो क्या आज भी बेहतर नहीं कर पाते, jaya kishori3 इसलिये बीते समय को भूलाकर व्यक्ति को सदैव अपने आज के बारे में सोचना चाहिये।

चौथी चीज- सभी को खुश रखने की कोशिश
आप हर किसी को खुश नहीं रख सकते, और अगर ऐसा करने के चक्कर में पड़ेंगे, तो आप अपनी खुद की जिंदगी उदास कर लेंगे, jaya kishori 2 इसलिये सबसे पहले अपने आप को खुश रखने की कोशिश करें, इसलिये हर किसी को खुश रखने की सोच आज ही छोड़ दें, तो बेहतर होगा।

पांचवीं चीज- अपने आप से नकारात्मक बातें
इंसान को अपने आप से सकारात्मक बातें ही करनी चाहिये, jaya kishori 1 जब आप किसी चीज को लेकर ज्यादा नेगेटिव सोचेंगे, तो आप किसी काम में सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे, इसलिये अपने आप से नकारात्मक बातें नहीं करनी चाहिये।