टीम इंडिया का सबसे ज्यादा पढा-लिखा क्रिकेटर, डिग्री ऐसी कि NASA भी नौकरी के लिये बुलाए

तेज गेंदबाज अविष्कार साल्वी को टीम इंडिया के लिये सिर्फ 4 वनडे मैचों में मौका मिला, फिर चोट की वजह से वो टीम से बाहर हो गये, और उनका करियर खत्म हो गया।

New Delhi, May 24 : टीम इंडिया में हर साल कई युवा खिलाड़ियों को इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला है, कई ऐसे होते हैं, जो सचिन, गांगुली और सहवाग जैसे पूरी दुनिया में छा जाते हैं, सालों तक खेलते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं, जो मौके का फायदा नहीं उठा पाते हैं और गुमनाम हो जाते हैं, टीम इंडिया में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पढाई में काफी होशियार थे, तो कई ऐसे भी हैं, जो पढाई में बिल्कुल फिसड्डी, कईयों ने तो 10वीं तक की परीक्षा पास नहीं की है, आज हम आपको टीम इंडिया के सबसे पढे-लिखे खिलाड़ी के बारे में बताते हैं।

Advertisement

बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू
हम बात कर रहे हैं, बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू करने वाले अविष्कार साल्वी की, साल्वी को ही टीम इंडिया का सबसे पढा-लिखा क्रिकेटर कहा जाता है, मुंबई के फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले साल्वी का अंतरराष्ट्रीय करियर ज्यादा लंबा नहीं चल सका।

Advertisement

सिर्फ 4 मैच में मौका
तेज गेंदबाज अविष्कार साल्वी को टीम इंडिया के लिये सिर्फ 4 वनडे मैचों में मौका मिला, फिर चोट की वजह से वो टीम से बाहर हो गये, और उनका करियर खत्म हो गया, हालांकि वो बतौर तेज गेंदबाज आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स का भी हिस्सा बनें, लेकिन यहां भी कुछ खास नहीं कर सके।

Advertisement

डिग्री ऐसी की नासा में नौकरी मिल जाए
मुंबई में पैदा हुए साल्वी ने स्ट्रोफिजिक्स में पीएचडी की है, उनकी डिग्री हमेशा क्रिकेट की दुनिया में चर्चा का विषय बनी रही, आपको बता दें कि स्ट्रोफिजिक्स में हायर एजुकेशन यानी कि रिसर्च करने वालों को इसरो से लेकर नासा तक में काम करने का मौका मिलता है, इसके अलावा स्टोफिजिक्स के जरिये बार्क और एनसीआरए जैसी संस्थानों में नौकरी का मौका मिलता है, कुल मिलाकर अगर कोई व्यक्ति बह्मांड विषय में रुचि रखता है, तो वो इसकी पढाई कर सकता है।