भारत में बंद हो जाएगा Facebook, Instagram? आज खत्म हो रहा है सरकार के डेडलाइन की अवधि

नये नियम ग्रीवांस रीड्रेसल यानी 24 घंटे के भीतर किसी भी शिकायत मिलने की बात स्वीकार करना और 15 दिनों के भीतर ही अपनी कार्रवाई या फिर कार्रवाई नहीं करने के कारण बताना शामिल है।

New Delhi, May 25 : फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम लगातार डेटा प्राइवेसी को लेकर चर्चा में है, और अब कहा जा रहा है कि भारत में उसके बैन होने का समय करीब आ गया है, दरअसल 25 फरवरी को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नये नियमों का पालन करने के लिये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को तीन महीने की समय सीमा दी थी, जिसकी अवधि आज 25 मई को खत्म हो रही है, ऐसे में माना जा रहा है कि अगले दो दिनों में इन ऐप्स पर बैन भी लग सकता है।

Advertisement

क्या है मामला
केन्द्र सरकार ने 25 फरवरी 2021 को भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय की ओर से डिजिटल कंटेंट को रेग्यूलेट करने के लिये तीन महीने के भीतर कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारी आदि के नियुक्त करने के लिये कहा था, इन सभी का कार्यक्षेत्र भारत में होना चाहिये था।
सरकार द्वारा दिये गये आदेश के अनुसार कंपनियों को कंप्लायंस अधिकारी को नियुक्त करना होगा और उनका नाम तथा कांट्रेक्ट एड्रेस भारत का होना चाहिये, शिकायत समाधान, आपत्तिजनक कंटेंट की निगरानी, कंप्लायंस रिपोर्ट और आपत्तिजनक सामाग्री को हटाने जैसे चीजें शामिल है।

Advertisement

इस नये नियम के अनुसार इसमें एक कमेटी का भी गठन किया जाएगा, जिसमें डिफेंस, एक्सटर्नल अफेयर्स, गृह मंत्रालय, सूचना प्रसारण मंत्रालय, लॉ, आईटी और वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट मंत्रालय के लोग होंगे, इनके पास आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर सुनवाई करने का अधिकार होगा।

Advertisement

नये नियम ग्रीवांस रीड्रेसल यानी 24 घंटे के भीतर किसी भी शिकायत मिलने की बात स्वीकार करना और 15 दिनों के भीतर ही अपनी कार्रवाई या फिर कार्रवाई नहीं करने के कारण बताना शामिल है। facebook
हालांकि इसे लेकर कुछ प्लेटफॉर्म ने 6 महीने का समय मांगा था, तो कुछ ने कहा था कि वो अमेरिका में अपने हेडक्वार्टर से निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, सूत्रों का दावा है कि ये कंपनिया भारत में काम कर रही है, और भारत से मुनाफा कमा रही है, लेकिन गाइडलाइंस को फॉलो करने के लिये हेडक्वार्टर की हरी झंडी का इंतजार कर रही है।