कोवीशील्‍ड की डोज के बाद कोवैक्‍सीन भी ले रहे हैं लोग, डॉक्‍टरों ने चेताया- ये सही नहीं

डॉक्‍टरों का कहना है कि लोग इसे बूस्टर डोज की तरह मान रहे हैं, जो कि सेहत पर कैसा असर डालेगा-शरीर को अंदर से कैसे प्रभावित करेगा कहा नहीं जा सकता ।

New Delhi, May 29: भारत में वैक्‍सीनेशन अभियान तेजी से जारी है, कई राज्‍यों में-जिलों में वैक्‍सीन की किल्‍लत का सामना भी करना पड़ रहा है । जिसे लेकर सरकार काम कर रही है । लेकिन इन सबके बीच वैक्‍सीनेशन को लेकर एक खबर ये आ रही है कि कई लोग कोवीशील्ड की दो डोज लेने के बाद कोवैक्सीन भी लगवा रहे हैं । पता चला है कि इसके लिए लोग अलग-अलग फोन नंबर और आईडी का भी इस्तेमाल कर रहे हैं । लेकिन चिंता की बात ये है कि दो अलग-अलग वैक्‍सीन का लेने वाले के शरीर पर इसका क्‍या असर होगा, सवाल ये है कि क्‍या ये सुरक्षित है ।

Advertisement

एक्‍सपर्ट ने कहा- ‘यह लालच है’
कर्नाटक के कोविड टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी के सदस्य और सीनियर वायरोलॉजिस्ट डॉक्टर वी रवि की ओर से दिए एक बयान में कहा गया कि, ‘यह शुद्ध लालच है।’ उन्होंने ये भी कहा कि इस तरह से वो वैक्सीन और किसी दूसरे के कोविड से सुरक्षित होने के मौके छीन रहे हैं । यह एक बड़ी चूक है, लोगों को ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए ।

Advertisement

प्रतिक्रिया क्‍या होगी, नहीं पता
डॉक्‍टर वी रवि ने कहा कि हमें यह भी नहीं मालूम की जब दोनों वैक्सीन शरीर के अंदर मिल जाएंगी, तो क्या होगा । वहीं, PHANA के अध्यक्ष डॉक्टर प्रसन्ना की ओर से कहा गया है कि ‘ये हालात सीधे सिस्टम में गलती की ओर इशारा कर रही है। अगर सरकार केवल एक फोटो आईडी पर सहमति देती, तो यह परेशानी सामने नहीं आती, लेकिन सभी के पास केवल एक आईडी कार्ड नहीं होगा । इसलिए सरकार को इसे सुलझाना होगा।’

Advertisement

अपराध घोषित करें
डॉक्टर प्रसन्ना ने इस मामले में हाईकोर्ट जाने का फैसला किया है । वो चाहते हैं कि इस काम को अपराध घोषित कराना चाहते हैं, क्योंकि लोग लोगों से स्वास्थ का अधिकार छीन रहे हैं । डॉक्टरों के मुताबिक इस बात का कोई सबूत नहीं कि दोनों दवाओं के डोज लेने से इम्युनिटी ज्यादा बढ़ेगी या सुरक्षा दोगुनी हो जाएगी । एक्सपर्ट्स के मुतबिक लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए । डॉक्टर्स इस बात पर जोर दे रहे हैं कि अभी ज्यादा से ज्यादा लोगों जल्द वैक्सीन लगाई जानी चाहिए । सरकार को इस काम में आ रही रुकावटों को जल्द दूर करना चाहिए ।