गुजरात की दो बहनें इजरायली सेना में दिखा रहीं दम-खम, एक है यूनिट हेड तो दूसरी कमांडो

गुजरात के जूनागढ़ की रहने वाली दो बहनें निशा और रिया सोशल मीडिया में चचा र्में हैं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये दोनों इजरायल की सेना में शामिल होकर अपनी सेवाएं दे रही हैं ।

New Delhi, Jun 01: गुजरात के जूनागढ़ की रहने वाली दो बहनें इंटरनेट सेंसेशन बन गई हैं, जी नहीं इनकी कोई ग्‍लैमरस तस्‍वीरें नहीं वावायरल हो रही हैं । दरअसल इन दो बहनों का जो अंदाज देखने को मिल रहा है वो बड़ा ही जोशीला है । मीडिया रिपोर्अ के मुताबिक ये दोनों बहनें इजरायली सेना में शामिल होकर अपना दम ख़म दिखा रही हैं। निशा और रिया नाम की ये दोनों बहने इजरायली सेना में काम कर रही हैं, एक यूनिट हेड की कमान संभाल रही है तो दूसरी अभी कमांडो की ट्रेनिंग ही ले रही है।

Advertisement

इजरायल में बसा है परिवार
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के माणावदर तहसील में कोठड़ी गांव के रहनेवाले जीवाभाई मूणियासिया कई सालों पहले अपने भाई सवदासभाई मूणियासिया के साथ इजरायल के तेलअवीव में जाकर बस गए थे । मूणियासिया बंधू तेल अवीव में किराने का कारोबार करते हैं। इसी परिवार की ये दो लड़कियां निशा और रिया इजरायल की सेना में शामिल कर अपनी सेवाएं दे रही हैं।

Advertisement

परिवार को गर्व
निशा इजरायली सेना के कम्युनिकेशन और साइबर सिक्योरिटी विभाग में तैनात है । वो फ्रंटलाइन यूनिट हेड की भी जिम्मेदारी संभाल रही है । जबकि रिया ने हाल ही में 12 वीं की है और इसके बाद वो सेना में शामिल हो गई है, फिलहाल वे सेना में कमांडो ट्रेनिंग ले रही हैं। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ही रिया को सेना में स्थाई कमांड दिया जायेगा।

Advertisement

सेना से जुड़ना है अनिवार्य
दरअसल इजरायल में 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को अनिवार्य रूप से सेना में अपनी सेवाएं देनी पड़ती है । इस नियम से छूट केवल धार्मिक काम में शामिल व्यक्तियों, विकलांग या मनोरोगियों को होती है । इसके साथ ही ओलंपिक खेलों में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के साथ कलाकारों जैसे  डांसर्स और संगीतकारों को भी अपनी प्रतिभा विकसित करने के लिए सेवा अवधि में 75% तक की छूट मिलती है । इजरायल में पुरुषों को कम से कम दो साल आठ महीने और महिलाओं को दो साल की सेवा आर्मी में देनी ही होती है।