6 साल की बच्‍ची की क्‍यूट अपील पर हुआ बड़ा एक्‍शन, मोदी साब से की थी शिकायत, जाने क्या है असली नाम

6 साल की क्‍यूट कश्‍मीरी बच्‍ची का वीडियो इतना वायरल हुआ कि खुद राज्‍यपाल ने इस अपील को सुना और एक्‍शन किया । जानें कौन है ये बच्‍ची ।

New Delhi, Jun 02: ऑनलाइन क्‍लासेज और होमवर्क से परेशान 6 साल की एक कश्मीरी बच्ची ने सोशल मीडिया पर पीएम मोदी से गुहार लगाई थी । बच्ची का ये वीडियो सोशल मीडिया पर बीते दिन तेजी से वायरल हुआ । इस वीडियो में बच्ची, शिकायत कर रही है कि छोटे-छोटे बच्चों से इतना होमवर्क क्यों कराया जाता है । जब बच्ची का वीडियो चर्चा में आया तो यहां के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बच्ची की शिकायत को संज्ञान में लिया, और इस पर एक्‍शन किया ।

Advertisement

बटमालू में रहती हैं बच्‍ची
मीडिया ने बच्‍ची के बारे में जानकारी लेनी शुरू की तो पता चला कि ये बच्‍ची श्रीनगर के बटमालू में रहती है । वायरल वीडियो पर मासूम का कहना है कि वीडियो उन्होंने इसलिए बनाया क्योंकि उन्हें बहुत सारा होमवर्क मिल जाता है । उसे इतना होमवर्क अच्‍छा नहीं लगा ।

Advertisement

ये है असली नाम
खुद को 6 साल की लड़की बताने वाली इस क्‍यूट बच्‍ची का नाम अब सब j&k Kid (1)जानना चाहते हैं । हम आपको बताते हैं, वायरल वीडियो में अपनी मासूमियत से सबको मोह लेने वाली इस बच्‍ची का नाम माहिरा इरफान है । वायरल वीडियो में माहिरा कहती है- ‘हमारी ऑनलाइन क्लास 10 बजे शुरू होती है और दो बजे तक चलती है। जिसमें इंग्लिश, मैथ्स, उर्दू और ईवीएस पढ़ना पड़ता है। मोदी साहब बच्चों को आखिर इतना काम क्यों करना पड़ता है?’

Advertisement

पीएम के बारे में जानती है नन्‍ही माहिरा
माहिरा से जब पूछा गया कि क्‍या वो जानती हैं कि देश का पीएम कौन है, तो उन्‍होंने कहा हां,  इसलिए उन्होंने अपने वीडियो में पीएम मोदी का नाम लिया ।  आपको बता दे नन्‍हीं माहिरा ने भले अपनी परेशानी पीएम से कही हो, लेकिन लॉकडाउन में ऑनलाइन क्‍लासेज ले रहे सभी बच्‍चों को ये समस्‍या आ रही है । माहिरा के इस वीडियो का लोगों ने भी सपोर्ट किया । अभिभावकों का भी कहना है कि इतने छोटे बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस के समय इतना काम मिल जाता है कि बच्चे परेशान होने लगे हैं ।

राज्‍यपाल ने लिया एक्‍शन
वहीं माहिरा इरफान का ये शिकायत भरा वीडियो इतना वायरल हुआ कि जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा तक भी पहुंच गया । इस वीडियो को देखने के बाद, उन्‍होंने भी इसे ट्वीट किया और स्‍कूलों से मिलने वाले j&k Kid (1)होमवर्क को लेकर नीतिगत बदलाव की शुरुआत की है । उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को ट्वीट कर जानकारी दी- स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं तक के बच्चों के लिए रोजाना होने वाली ऑनलाइन क्लासेज को डेढ़ घंटे करने का तय किया है । यह दो सीजन में होगा । वहीं नौंवी से बारहवीं क्लास के लिए तीन घंटे से ज्यादा का सेशन नहीं होगा।