उत्‍तराखंड के मामूली परिवार का बेटा कैसे बना उत्‍तर प्रदेश का सीएम? बहुत दिलचस्प है कहानी

उत्तराखंड के मामूली परिवार में पैदा हुए अजय बिष्ट कैसे बन गए देश के सबसे बड़े सूबे उत्‍तर प्रदेश के सीएम, योगी आदित्‍यनाथ का अनुशासित जीवन सभी के लिए प्रेरणा है ।

New Delhi, Jun 05 : देश के सबसे दमदार, अनुशासित मुख्‍यमंत्रियों की बात की जाए तो इनमें सबसे पहला नाम उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का नाम सबसे पहले आता है । कौन जानता था कि उत्तराखंड के एक मामूली से परिवार का बेटा अजय सिंह बिष्ट हुआ करते थे, आज देश का सबसे चर्चित मुख्‍यमंत्री होगा । योगी आदित्‍यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को बेहद साधारण परिवार में हुआ था । सीएम योगी पूर्वाश्रम यानी संन्यास से पहले का ये जन्मदिन नहीं मनाते हैं । आगे जानें कैसे उत्‍तराखंड का बेटा गोरखपुर पहुंचा, संत बना और फिर राजनीति का खिलाड़ी बन गया ।

Advertisement

पढाई
साल 1994 में दीक्षा के बाद अजय सिंह बिष्ट योगी आदित्यनाथ बन गये , योगी हिंदू युवा वाहिनी संगठन के संस्थापक भी हैं, जो कि हिंदू युवाओं का सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह है, आदित्यनाथ ने हेमवती नंदन बहुगुणा गढवाल यूनिवर्सिटी से गणित से बीएससी किया है।

Advertisement

1993 में पहुंचे गोरपुर
साल 1993 में पहली बार गोरखनाथ मंदिर पहुंचे आदित्यनाथ को दीक्षा दिलाते समय विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष रहे अशोक सिंघल भी वहां मौजूद थे । उस दौरान थाइलैंड के एक पार्क में टाइगर को दूध पिलाते हुए योगी की तस्वीर इंटरनेट पर खूब वायरल हुई थी, नन्‍हे टाइगर के साथ लाड़-प्यार दिखाते योगी ने लोगों से बाघों को बचाने की अपील की थी।

Advertisement

ऐसा रहा राजनीतिक जीवन
योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठाधीश्वर रहे महंत अवैद्य के उत्तराधिकारी और शिष्य हैं, अवैद्य़नाथ गोरखपुर से सांसद थे । उनके बाद इस सीट से साल 1998 से लेकर मार्च 2017 तक योगी गोरखपुर के सांसद रहे, उनके जीत का अंतर हर चुनाव में बढता रहा । गोरखपुर की जनता ने उन्‍हें सिर माथे पर बिठाया । साल  2017 में उन्होने यूपी के सीएम के रुप में शपथ ली थी। 1998 में जब पहली बार वो संसद पहुंचे, तो उनकी उम्र मात्र 26 साल थी, वो उस लोकसभा चुनाव के सबसे कम उम्र के सांसद थे।

अनुशासित जीवन
योगी आदित्‍यनाथ आज भी अनुशासित जीवन जीते हैं । सुबह तीन बजे उठने से लेकर ध्‍यान-योग आज भी उनकी दिनचर्या का हिस्‍सा । बेहद सादा खानदान पसंद करने वाले योगी आदित्‍यनाथ प्रकृति से बहुत प्रेम करते हैं । कई साल तक गोरखपुर से सांसद रहने के दौरान योगी आदित्यनाथ ने शहर में गौशाला बनाई थी, यहां पर आज 500 गायें रहती हैं। जब भी योगी आदित्यनाथ गोरखपुर जाते हैं, वह गौशाला में जरूर जाते हैं।