यूपी चुनाव से पहले बड़ा खेल, टीम राहुल के अहम सदस्य बीजेपी में शामिल

जितिन प्रसाद ने कहा कि जिस चुनौतियों और परिस्थितियों का देश इन दिनों सामना कर रहा है, उससे निपटने के लिये अगर कोई उपयुक्त दल है, तो वो बीजेपी और कोई उपयुक्त नेता है, तो वो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं।

New Delhi, Jun 09 : ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद राहुल गांधी की टीम से एक और अहम विकेट गिरा है, कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद बीजेपी में शामिल हो गये हैं, पीयूष गोयल ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई, यूपी चुनाव से पहले ये बड़ा सियासी उलटफेर माना जा रहा है। जितिन प्रसाद को बीजेपी में शामिल कराने के बाद पीयूष गोयल ने कहा कि यूपी की राजनीति में जितिन की भूमिका अहम होने वाली है, वहीं जितिन प्रसाद ने कहा मैंने 7-8 साल में अनुभव किया, कि असल मायने में कोई संस्थागत राजनीतिक दल है, तो वो भारतीय जनता पार्टी है, बाकी दल तो व्यक्ति विशेष और क्षेत्र के हो गये हैं।

Advertisement

सेवा नहीं कर पा रहा था
जितिन प्रसाद ने कहा कि जिस चुनौतियों और परिस्थितियों का देश इन दिनों सामना कर रहा है, उससे निपटने के लिये अगर कोई उपयुक्त दल है, तो वो बीजेपी और कोई उपयुक्त नेता है, तो वो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं, कांग्रेस में मैं अपने लोगों की सेवा नहीं कर पा रहा था, मुझे उम्मीद है कि बीजेपी के माध्यम से मैं लोगों की सेवा कर सकूंगा।

Advertisement

कौन हैं जितिन प्रसाद
जितिन प्रसाद कांग्रेस के कद्दावर नेता जितेन्द्र प्रसाद के बेटे हैं, जितेन्द्र प्रसाद दो प्रधानमंत्रियों राजीव गांधी और पीवी नरसिम्हा राव के राजनीतिक सलाहकार थे, साल 2000 में जितेन्द्र प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव सोनिया गांधी के खिलाफ लड़ा था, हालांकि वो हार गये थे, 2001 में जितेन्द्र प्रसाद का निधन हो गया। पिता के इंतकाल के बाद बेटे ने राजनीतिक विरासत को संभाला, 2001 में वो इंडियन यूथ कांग्रेस से जुड़े, 2004 में शाहजहांपुर सीट से जीतकर पहली बार लोकसभा पहुंचे, यूपीए-1 सरकार में केन्द्रीय मंत्री बनाया गया, वो मंत्री बनने वाले सबसे युवा चेहरों में से एक थे। 2009 में जितिन धौरहरा सीट से लड़े और जीते, यूपीए-2 में जितिन को पेट्रोलियम और सड़क-परिवहन जैसे अहम मंत्रालय में जिम्मेदारी मिली, 2014 चुनाव वो हार गये, इसके बाद से पार्टी में साइडलाइन थे।

Advertisement

नहीं मिल रहा था तवज्जो
जब से यूपी कांग्रेस की कमान प्रियंका गांधी वाड्रा के हाथ में आई है, यूपी प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार उर्फ लल्लू बनाये गये हैं, तब से जितिन प्रसाद को खास तवज्जो नहीं मिल पा रहा था, कई बार खुले मंच पर वो अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं, यूपी कांग्रेस की कई समितियों में जितिन को रखा भी नहीं गया था।