इस महिला ने एक साथ दिया 10 बच्‍चों को जन्‍म, अचंभे में डॉक्‍टर, परिवार और पति खुश

एक महिला ने 10 बच्‍चों को जन्‍म देकर नया रिकॉर्ड बना लिया है, हालांकि इस महिला के डॉक्‍टरों को 6 बच्‍चे होने की संभावना थी, लेकिन जब बच्‍चे हुए तो सब अचंभे में रह गए ।

New Delhi, Jun 09: जुड़वा बच्‍चे होना तो अकसर सुनने में आता ही रहता है । कई बार तीन बच्‍चे एक साथ पैदा होने की खबर भी आती रहती है । लेकिन 4 और 5 या फिर 6, 7 बच्‍चों के साथ पैदा होने की खबर हैरान करती है । लेकिन अगर आपको ये पता चले कि किसी महिला ने 10 बच्‍चों को एक साथ जन्‍म दिया है तो, सुनकर झटका ही लगेगा । साउथ अफ्रीका ये एक ऐसा ही मामला सामने आया है, ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है ।

Advertisement

10 बच्‍चों का एक साथ जन्‍म
साउथ अफ्रीका की रहने वाली गोसियामी धमारा सिटहोल नाम की महिला south african woman (1) ने एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया है । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 37 साल की गोसियामी ने एक साथ सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्‍म दिया है । खास बात ये कि ये सभी बच्‍चे स्‍वस्‍थ हैं, सामान्‍य हैं और प्रसूता भी एकदम ठीक हैं ।

Advertisement

6 बच्‍चों की थी संभावना
प्रेग्‍नेंसी के दौरान डॉक्‍टरों ने उन्‍हें कहा था कि उनके 6 बच्‍चे हो सकते हैं लेकिनsouth african woman (1) जब 7 जून को गोसियामी का ऑपरेशन हुआ तो उन्‍हें 6 नहीं बल्कि एक साथ 10 बच्‍चे हुए । गोसियामी के मुताबिक उनके पति कहते थे कि उन्‍हें आठ बच्‍चे हो सकते हैं, लेकिन ये तो 10 हो गए । अपनी सभी बच्‍चों को स्‍वस्‍थ देखकर परिवार के सभी सदस्‍य काफी खुश हैं ।

Advertisement

प्रेग्‍नेंसी में बहुत ध्‍यान रखना पड़ा
गोसियामी के मुताबिक जब डॉक्‍टरों को लगा कि उनके पेट में 6 बच्‍चे पल रहे हैं new bornतो उन्‍होंने उन्‍हें काफी सावधानी बरतने को कहा था । डॉक्‍टरों के मुताबिक थोड़ी सी लापरवाही सभी बच्‍चों के लिए खतरनाक साबि‍त हो सकती थी । एक समय ऐसा भी आया था जब वो बहुत बीमार हो गईं थीं, उन्‍होंने बताया कि वह बेहद दर्द से भी गुजरीं । लेकिन तब उनके दिमाग में केवल एक ही बात थी कि उनके बच्‍चे स्‍वस्‍थ हों । आज गोसियामी विश्‍व की वो पहली महिला हैं, जिन्‍होंने 10 बच्‍चों को एक साथ जम्‍म दिया है । इससे पहले ये रिकॉर्ड मोरक्को में माली की हलीमा सिसी नाम की महिला के नाम था, हलीमा ने पिछले महीने ही एक साथ 9 बच्‍चों को जन्‍म दिया था ।