कल शनि जयंति पर सूर्य ग्रहण, 148 साल बाद बन रहा संयोग, लेकिन इन 5 राशियों को हानि ही हानि

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लग रहा है, ये इसलिए भी खास है क्‍योंकि इस दिन शनि जयंति है । लेकिन इस बार का ग्रहण कुछ राशियों के लिए शुभ नहीं है ।

New Delhi, Jun 09: साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में 10 जून को लग रहा है, लेकिन इस वर्ष लगने वाला ये ग्रहण एक खास संयोग के साथ आ रहा है । इस दिन शनि जयंति का पर्व भी है, ऐसा संयोग 148 साल पहले 26 मई 1873 को बना था । इस वर्ष, भारत में पूर्ण नहीं बल्कि आंशिक ग्रहण नजर आएगा, यानी इसका सूतक काल मान्‍मान्‍य नहीं होगा । लेकिन ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक ग्रहण भले आंशिक हो लेकिन इस दौरान सभी नियमों का पालन करना चाहिए ।

Advertisement

समय और सावधानी
सूर्य ग्रहण गुरुवार, 10 जून 2021 को दोपहर 1:42 बजे से शुरू होकर शाम solar eclipse06:41 बजे समाप्त होगा । इस काल में भोजन ना बनाएं, पके हुए भोजन में तुलसी के पत्‍ते रख लें । मंदिर के द्वार बंद कर लें, पूजा ना करें । इस काल में कोई भी शुभ कार्य ना करें, धारदार चीजों का इस्‍तेमाल नहीं करें । विशेषतौर पर गर्भवती महिलाएं ध्‍यान रखें । ग्रहण काल में कंघी करना, नाखूब काटना भी वर्जित है ।

Advertisement

इन राशियों पर बुरा प्रभाव
इस बार का सूर्य ग्रहण 5 राशियों के लिए शुभ नहीं माना जा रहा है । आगे पढ़ें उन राशियों के बारे में।
वृषभ राशि
इस बार का सूर्य ग्रहण वृष राशि में लगने जा रहा है । सूर्य ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है । अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें, बेफिजूल खर्च करने से बचें । ज्‍योतिष के अनुसार, ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण साल के अंत में नौकरी-व्यापार से जुड़े मामलों में हानि हो सकती है । किसी नए काम में निवेश करने से भी बचना चाहिए । आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है, ये समय प्रेम संबंधों के लिए ठीक नहीं है ।

Advertisement

मिथुन राशि
सूर्य ग्रहण का प्रभाव इस राशि के जातकों के लिए अशुभ फल ला रहा है, नौकरी-पेशा वाले लोगों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है । इस दौरान पैसे के लेन-देन से बचें, आपको कर्ज लेना पड़ सकता है । किसी भी काम को को सोच-समझकर ही करें । इस राशि के जातक कुछ समय के लिए व्यापार संबंधी निर्णय लेने से बचें । बड़ा फैसला लेने के लिए मित्र या परिवार की सलाह लें ।
सिंह राशि
इस राशि के जातकों के लिए भी सूर्य ग्रहण शुभ नहीं है, ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना होगा । शारीरिक कष्ट संभव हैं, नेत्र संबंधी समस्या हो सकती है । व्यवसाय के क्षेत्र में हानि के साथ खर्चों पर नियंत्रण रखना जरूरी है । धन हानि के योग बन रहे हैं ।
तुला राशि
आर्थिक दृष्टिकोण से ये सूर्य ग्रहण तुला राशि के लिए मुश्किलें पैदा करेगा । इस दौरान इस राशि लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है । काम में असफलता के साथ मन तनाव ग्रस्त रहेगा । नौकरी-व्यापार के क्षेत्र में हानि की संभावना है ।
मकर राशि
इस राशि के जातकों के लिए भी ये सूर्य ग्रहण शुभ नहीं है । पारिवारिक रिश्तों में समस्‍या आ सकती है, करियर के क्षेत्र में भी बुरी खबर मिल सकती है । नौकरी बदलने के निर्णय को कुछ समय के लिए रोक दें ।