Weather Report- मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिसकी वजह से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आस-पास के इलाके में अगले 24 घंटे के दौरान कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

New Delhi, Jun 11 : दक्षिण-पश्चिम मानसून जैसे-जैसे आगे बढ रहा है, देश में बारिश का दायरा लगातार बढता जा रहा है, महाराष्ट्र में मानसून के दस्तक देते ही मुंबई में बारिश के चलते हर तरफ अफरा-तफरी मच गई है, इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान कई राज्यों में बारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव के क्षेत्र बनने से बंगाल और ओडिशा सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

Advertisement

भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार कोंकण और गोवा में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश तथा पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर और उत्तराखंड, यूपी, पश्चिम मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है, इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में भी बारिश की संभावना है।

Advertisement

बंगाल और ओडिशा में अलर्ट
मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिसकी वजह से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आस-पास के इलाके में अगले 24 घंटे के दौरान कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, rain इसके अगले 24 घंटे में मजबूत होने और ओडिशा के ऊपर पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढने की संभावना है।

Advertisement

इन राज्यों में भी बारिश
11 और 12 जून को ओडिशा के इलाकों में भारी बारिश (20 सेंटीमीटर) होने की संभावना है, इसी प्रकार 11 से 13 जून को छत्तीसगढ में, 13 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश में और 12-13 जून को विदर्भ में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। आईएमडी ने बताया कि तटीय इलाकों में निम्न दबाव के साथ पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने की वजह से महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में 10 से 15 जून तक और तटीय कर्नाटक में 12 से 15 जून तक मूसलाधार बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है।