इम्‍यूनिटी बढ़ाने से लेकर इनफेक्‍शन रोकने तक, ये हैं गर्मियों में जामुन खाने के जबरदस्‍त फायदे

गर्मियों में जामुन का फल खूब मिलता है, लेकिन ये शहरों में बहुत कम पॉपुलर है । वैसे इसके फायदे जानेंगे तो आप भी हैरान रह जाएंगे । आगे पढ़ें, क्‍यों आपको जामुन जरूर खाना चाहिए ।

New Delhi, Jun 21: जामुन गर्मियों में होने वाला एक खास फल है, इसका स्‍वाद बहुत ही अलग होता है । एकदम पका हो तो जबरदस्‍त मीठा होता है । ये फल मई और जून के मौसम में खूब मिलता है । जामुन अपने खास स्‍वाद के साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर भी है, इसे अंग्रेजी में ब्लैक प्लम या जावा प्लम के नाम से भी जाना जाता है । जामुन खाने के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ में कुछ आगे पढ़ें, और इस फल को जितना जल्‍दी हो अपनी डाइट में शामिल कर लें ।

Advertisement

दिल के लिए बढि़या है जामुन
जामुन का फल पोटैशियम से भरपूर है, ये दिल के लिए बेहद फायदेमंद है । Jamun Heath Benefits जामुन खाने के फायदे (2) हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारी और हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं के खतरे को दूर रखने के लिए इस पल का सेवन करें ।
इंफेक्शन रोकता है
जामुन एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफेक्टिव और एंटी मलेरियल गुणों से भरपूर है । इसमें मैलिक एसिड, टैनिन, गैलिक एसिड, ऑक्सैलिक एसिड और बेट्यूलिक एसिड पाए जाते हैं । इसका सेवन करने से शरीर कॉमन इंफेक्शन की चपेट में नहीं आता ।

Advertisement

दांतों और मसूड़ों के लिए वरदान
जामुन का फल मसूड़ों और दांतों के लिए फायदेमंद है, खास तौर पर जामुन की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं । इसका सेवन करने से मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोका जा सकता है । ये संक्रमण को फैलने से रोकता है । जामुन की पत्तियों को सुखाकर टूथ पाउडर के रूप में प्रयोग में लाया जाता है ।
डायबिटीज में फायदा करता है जामुन
जामुन का फल डायबिटीज में कारगर है, ये बार-बार पेशाब आने की समस्या और अधिक प्यास लगने वाले डायबिटीज के लक्षणों को दूर करता है । ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल होता है । जो ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखता है । क्‍या आप जानते हैं, जामुन के पेड़ की छाल और पत्तियां डायबिटीज के इलाज के लिए प्रयोग में लाई जाती हैं ।

Advertisement

स्किन प्रॉब्‍लम
जामुन में एस्ट्रिंजेंट गुण होता है, ये आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है । Jamun Heath Benefits जामुन खाने के फायदे (4)जामुन का सेवन करने से त्वचा पर होने वाली कील-मुंहासों की समस्या कम हो जाती है । ऑयली स्किन वालों को जामुन का सेवन जरूर करना चाहिए ।
आंखों के लिए लाभदायक
जामुन हीमोग्लोबिन के लेवल में सुधार करता है, इसमें मौजूद आयरन रक्त को शुद्ध करता है । ये त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ आंखों को भी सेहतमंद रखता है ।

खून बढ़ाता है
विटामिन सी और आयरन से भरपूर जामुन, शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है । Jamun Heath Benefits जामुन खाने के फायदे (1)इसका सेवन शरीर में खून की कमी को ठीक करता है, जामुन में मौजूद आयरन खून को शुद्ध करने में मदद करता है ।
वजन घटाए
जामुन में फाइबर भरपूर होता है, और कैलोरी बहुत ही कम । इसमें विटामिन सी, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड भी पाया जाता है ।  सभी तत्‍व शरीर को स्‍वस्‍थ रखते हैं और पेट के लिए फायदेमंद होते हैं । इसका नियमित सेवन वजन को कम करने में मदद कर सकता है ।
इम्यूनिटी बूस्ट
जामुन में विटामिन, मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करके शरीर का स्टैमिना बढ़ाते हैं ।