देश में तेजी से बढ़ रहे डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट के मामले, जानें- आपके राज्‍य में कितने एक्टिव केस

भारत के कुछ राज्‍यों में अब डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट के मामले सामने आने लगे हैं। कोरोना का ये रूप और भी खतरनाक बताया जा रहा है ।

New Delhi, Jun 26 : कोरोना केसेज में कुछ दिनों की राहत के बाद अब देश में डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है । ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट के कुल 51 नए मामले सामने आ चुके हैं । इस वायरस के खतरे को देखते हुए अब Indian SARS-CoV-2 Genomic Consortia हर हफ्ते इसकी समीक्षा बैठक करेगा । केन्‍द्र से निर्देशों के साथ ही कई राज्‍य डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट को लेकर सर्तक हो गए हैं।

Advertisement

मध्‍यप्रदेश में एक मौत
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मध्‍य प्रदेश में इससे एक मौत की खबर है । delta-plus-variant राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने बताया है कि अभी तक 5 मामलों की पुष्टि हो चुकी है । स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से बताया गया है कि जिन पांच लोगों में डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट के होने की पुष्टि हुई है उन सभी को कोरोना वैक्‍सीन दी गई थी । मध्‍य प्रदेश में सामने आने वाले मामले यहां के उज्‍जैन, रायसेन, अशोक नगर और भोपाल जिले से हैं।

Advertisement

इन राज्‍यों में भी केस
मध्‍य प्रदेश के अलावा केरल, जम्‍मू कश्‍मीर और महाराष्‍ट्र में भी डेल्‍टा delta-plus-variantवैरियंट प्‍लस के मामले सामने आ चुके हैं। पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक चेन्‍नई में एक नर्स डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट से पीडि़त पाई गई है। 32 वर्षीय इस नर्स का इलाज जारी है । राज्‍य की ओर से जिनोम सिक्‍वेंसिंग के लिए करीब 1159 सैंपल भेजे गए थे, जिनमें से 772 की जांच हो सकी है। इनमें डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट का एक मामला ही सामने आया है।

Advertisement

तीसरी लहर का कारण, डेल्‍टा प्‍लस वैरियंट?
एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक ICMR ने कोराना महामारी की तीसरी लहर की delta-plus-variantआशंकाओं के बीच स्‍पष्‍ट किया है कि, इसके लिए डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट को कारण बताना अभी जल्‍दबाजी होगी। फिलहाल इसे लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं बताई गई है । लेकिन कोरोना की सावधानियों का पालन सभी के लिए अब भी जरूरी है । डेल्‍टा वैरिएंट के तीन लक्षणों में इसका तेजी से संक्रमण, हाई एफिनिटी है । चिंता की बात ये कि इस पर मोनोक्लोनल एंटीबाडी थेरेपी के बहुत कारगर साबित न होने की बात सामने आई है।

वैरियंट ऑफ कंसर्न
आपको बता दें, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने इस डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट को वैरिएंट delta-plus-variantऑफ कंसर्न की लिस्‍ट में शामिल किया है। रॉयटर्स के मुताबिक डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट के मामले भारत के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विटजरलैंड, जापान, पौलेंड, रूस और चीन में भी सामने आ चुके हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इसके मामले करीब 11 देशों में सामने आने की भी बात कही गई है। मालूम हो कि, डेल्‍टा वैरिएंट सार्स-कोव-2 का ही बदला हुआ रूप था जिसका कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान भारत में सबसे ज्‍यादा प्रभाव देखने केा मिला था।