नरेंद्र मोदी से जया प्रदा और उर्मिला तक, इन राजनेताओं ने शादी तो की लेकिन बच्‍चे पैदा नहीं किए

देश में पिछले दिनों जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर काफी चर्चा हुई है । आगे पढ़ें उन नेताओं के बारे में जिन्‍होंने शादी तो की लेकिन संतान नहीं पैदा की ।

New Delhi, Jun 26: उत्तर प्रदेश सरकार, राज्य में जनसंख्‍या नियंत्रण कानून को अमली जामा पहनाने की तैयारियां कर रही है । इस कानून के तहत दो से ज्यादा बच्चे होने पर लोग कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे । हालांकि इस कानून को लेकर अभी बहस जारी है । इस बीच, आपको देश के उन नेताओं के बारे में बताते हैं जिन्होंने शादी तो की लेकिन अपनी कोई संतान पैदा नहीं की।

Advertisement

नरेन्‍द्र मोदी
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी उन राजनेताओं में हैं जो शादीशुदा तो हैं लेकिन उनके बच्‍चे नहीं हैं । मोदी ने साल 1968 में जसोदाबेन से शादी की थी। हालांकि शादी के कुछ समय बाद ही नरेंद्र मोदी ने गृहस्थ आश्रम का त्‍याग कर दिया । पीएम मोदी की अपनी कोई संतान नहीं है।

Advertisement

जया प्रदा
फिल्‍म अभिनेत्री और समाजवादी पार्टी की सांसद रह चुकीं जया प्रदा ने 1986 में श्रीकांत नहाटा से शादी की थी। शादी के बाद ये दोनों अलग हो गए। इस शादी से जया प्रदा की कोई संतान नहीं हुई। श्रीकांत पहले से शादीशुदा थे और बच्‍चों के बाप भी । जया प्रदा ने उनसे अलग होने के कई सालों बाद एक बेटे को गोद लिया था ।

Advertisement

महुआ मोइत्रा
अगला नाम पश्चिम बंगाल की महुआ मोइत्रा का है, जो कि टीएमसी सांसद हैं और ममता बैनर्जी की खास भी । महुआ ने शादी के बाद अपनी कोई संतान पैदा नहीं की है ।
आर के धवन
वरिष्ठ कांग्रेसी और इंदिरा गांधी के बेहद करीबी रहे आर के धवन r k dhawanने साल 2012 में अचला मोहन से शादी रचाई थी। धवन दंपति की भी अपनी कोई संतान नहीं है।
उर्मिला मातोंडकर
फिल्‍म अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर अब राजनीति में हैं, उन्होंने 2019 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और हार गईं। अब उर्मिला शिवसेना में हैं । उर्मिला ने 2016 में कश्‍मीर बिजनेसमैन से शादी रचाई है । अभी तक उनकी भी कोई संतान नहीं है।