अमर सिंह की वजह से अखिलेश-डिंपल की लव स्टोरी हुई थी पूरी, पिता मुलायम थे खिलाफ

अखिलेश यादव ने राजस्थान मिलिट्री स्कूल धौलपुर से प्राथमिक शिक्षा हासिल की, फिर मैसूर के एसजे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन करने के बाद आगे की पढाई के लिये ऑस्ट्रेलिया चले गये।

New Delhi, Jul 01 : वैसे तो राजनीति में कई दिलचस्प प्रेम कहानी है, लेकिन पूर्व सीएम और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और डिंपल यादव की जोड़ी भी दिलचस्प है, अखिलेश डिंपल को स्कूल के दिनों से ही पसंद करते थे, कहा तो ये भी जाता है कि अखिलेश की शादी पिता मुलायम कहीं और करना चाहते थे, लेकिन बेटे की जिद के आगे हार गये, जिसके बाद डिंपल यादव परिवार की बहू बनी।

Advertisement

ग्रेजुएशन से ही लव अफेयर
अखिलेश यादव ने राजस्थान मिलिट्री स्कूल धौलपुर से प्राथमिक शिक्षा हासिल की, फिर मैसूर के एसजे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन करने के बाद आगे की पढाई के लिये ऑस्ट्रेलिया चले गये, dimple yadav akhilesh जहां उन्होने पोस्ट ग्रेजुएशन किया, ग्रेजुएशन के दौरान ही उनका डिंपल से प्रेम संबंध हो गया, अखिलेश-डिंपल बताते हैं दोनों की पहली मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के जरिये हुई थी, इसके बाद दोनों का प्रेम परवान चढता चला गया, इन दोनों का उस दौरान लव लेटर्स का आदान-प्रदान और कार्ड्स आदि भेजने का सिलसिला की सालों तक चला।

Advertisement

अमर सिंह ने पिता को मनाया
अखिलेश की जिद के आगे मुलायम मान नहीं रहे थे, जिसके बाद तब मुलायम के खासमखास कहे जाने वाले अमर सिंह ने भूमिका निभाई, दोनों की शादी कराई, 24 नवंबर 1999 को दोनों ने सात फेरे लिये। जिस समय अखिलेश-डिंपल का प्रेम चरम पर था, तब मुलायम देश के रक्षा मंत्री थे, डिंपल के पिता एक ऑर्मी अधिकारी रहे हैं।

Advertisement

तीन बच्चे
अखिलेश और डिंपल यादव में उम्र का चार साल का अंतर है, दोनों का वैवाहिक जीवन अच्छा चल रहा है, अखिलेश और डिंपल के तीन बच्चे हैं, जिसमें दो बेटी अदिति और टीना है, वहीं बेटे का नाम अर्जुन है। डिंपल राजनीति में भी आई, हालांकि 2019 लोकसभा चुनाव में वो हार गई।