नींबू को इन 5 तरीकों से इस्‍तेमाल करना पड़ सकता है भारी, खतरनाक वाले साइड इफेक्‍ट

नींबू बहुत ही सेहतमंद माना गया है, लेकिन इसके कुछ ऐसे साइडइफेक्‍ट हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए । आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jul 10: बालों में रूसी की समस्‍या हो या फिर  वजन घटाना हो, त्वचा की रंगत साफ करनी हो या फिर ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल करना हो, नींबू के कई फायदे हम सुनते, पढ़ते आ रहे हैं । लेकिन आज आप जानिए नींबू के साइड इफेक्‍ट्स के बारे में, जी हां नींबू का कुछ तरीकों से इस्‍तेमाल आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है । नींबू के ऐसे ही 5 बड़े साइड इफेक्ट्स के बारे में आगे पढ़ें ।

Advertisement

त्वचा पर सफेद दाग
त्वचा पर सफेद दाग की समस्‍या आम है, इसे ल्‍यूकोडर्मा या विटिलिगो कहा जाता है। कई बार लोग त्वचा पर मौजूद काले धब्बों को हल्का करने के लिए भी नींबू का उपयोग करते हैं, लेकिन त्वचा पर नींबू का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से ये काले धब्बे दूर होने की बजाय बड़े और सफेद ल्यूकोडर्मा जैसे धब्बों में बदल जाते हैं।

Advertisement

सनबर्न का खतरा
त्वचा पर नींबू का अधिक इस्तेमाल कर धूप में जाना सनबर्न का कारण बन सकता है । इसलिए ध्यान रखें, कभी भी धूप में निकलने से पहले त्वचा पर नींबू का इस्तेमाल न करें।
स्किन रैश या बर्निंग सेंसेशन
नींबू में मौजूद एसिडिक तत्‍व त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं । त्वचा पर नींबू लगाने के बाद अगर व्‍यक्ति अल्ट्रावायलेट किरणों के संपर्क में आ जाए तो व्यक्ति को फाइटोफोटोडर्मेटाइटिस स्किन रिएक्शन हो सकता है। इस समस्‍या की वजह से त्वचा में रूखापन,रैशेज, सूजन ,छाले या त्वचा का लाल होना जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

Advertisement

दांतों की सेहत
नींबू का अधिक सेवन आपके दांतों के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है । इससे दातों के इनेमल यानी कि दांतों की बाहरी परत को भी खराब कर सकता है।
सेहत पर असर
नींबू विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है, लेकिन विटामिन सी का ज्‍यादा सेवन करने से व्यक्ति को दस्त, मतली और पेट में ऐंठन जैसी प्रॉब्‍लम हो सकती है ।
(Information based on Internet Research)