आप पंजाब में उलझे रहे उधर महाराष्‍ट्र में हो गया बड़ा ‘खेल’, शरद पवार ने की पीएम मोदी से मुलाकात

पंजाब कांग्रेस में मची उथलपुथल के बीच कांग्रेस आलाकमान की चिंता बढ़ाने वाली एक मुलाकात महाराष्‍ट्र के संदर्भ में हुई है । एनसीपी चीफ शरद पवार पीएम से मिले हैं ।

New Delhi, Jul 17: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया और राज्य सभा सांसद शरद पवार ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की । इस मुलाकात के बाद राजनीति गलियारों में अटकलें तेज हैं कि क्‍रूा महाराष्‍ट्र की राजनीति में कोई बड़ा उलटफेर होने वाला है । शरद पवार ने पीएम मोदी से करीब 50 मिनट तक चर्चा की है । इस चर्चा के बाद से राज्‍य में सरकार को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है, खासतौर पर कांग्रेस के माथे पर चिंता की लकीरें दिखने लगी हैं ।

Advertisement

गठबंधन में नाराजगी
गौरतलब है कि महाराष्ट्र में तीन दलों की सरकार है, शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस और कांग्रेस के गठबंधन महाविकास अघाड़ी ने मिलकर उद्धव ठाकरे के नेतृत्‍व में सरकार बनाई है । लेकिन हाल ही में हुए कैबिनेट विस्तार के बाद से गठबंधन के नेताओं की नाराजगी की खबरें सामने आ रही हैं ।

Advertisement

सरकार को पूरे हुए दो साल
आपको बता दें महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी की सरकार को करीब दो साल पूरे हो चुके हैं । महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने 104, शिवसेना ने 56, एनसीपी ने 54 और कांग्रेस ने 43 सीटें जीती थीं । इन दो सालों में कई बार गठबंधन सरकार में मतभेद खुलकर सामने आता रहा है । लेकिन कैबिनेट विस्‍तार के बाद से सरकार डांवाडोल हो रही है।  

Advertisement

क्‍या होगा भविष्‍य?
महाराष्‍ट्र में पिछले लोकसभा चुनाव में जो हुआ इसके बाद से बीजेपी के नेता कई बार कह चुके हैं कि पार्टी अगला महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव अकेले दम पर लड़ेगी और किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगी । दरअसल, महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव 2019 बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिलकर लड़ा था, लेकिन नतीजे आने के बाद शिवसेना और बीजेपी में मुख्यमंत्री पद को लेकर तनातनी हो गई । बीजेपी देवेंद्र फडणवीस को जबकि शिवसेना उद्धव ठाकरे को ही मुख्यमंत्री बनाने पर अड़ गई थी । जब बात नहीं बनी तो शिवसेना ने बीजेपी का साथ छोड़ कर एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया और महाराष्ट्र में सरकार बना ली । अब पवार और मोदी की मुलाकात के बाद अटकलें फिर से शुरू हो गई हैं ।

Advertisement