पिता मोदी के मंत्री, इस IPS को कहा जाता है बिहार का लेडी सिंघम, छोटे सरकार को सिखाया था ‘सबक’

अनंत सिंह के घर छापेमारी को अंजाम देने के लिये लिपि सिंह को बिहार की लेडी सिंघम कहा जाने लगा। क्योंकि अनंत सिंह तक सरकार से लेकर जनता के बीच काफी दबदबा माना जाता है।

New Delhi, Jul 22 : बिहार के नालंदा जिले की रहने वाली आईपीएस लिपि सिंह 2016 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं, अकसर अपने काम को लेकर चर्चा में रहती हैं, लिपि के नाम से ही अपराधी खौफ खाते हैं उन्हें लेडी सिंघम के नाम से भी जाना जाता है, बिहार के बाहुबली विधायक अनंत कुमार सिंह उर्फ छोटे सरकार से सीधे टक्कर ले चुकी हैं। आइये इनके बारे में आपको बताते हैं।

Advertisement

बाहुबली को सिखाया सबक
लिपि सिंह की पहली पोस्टिंग पटना जिले के बाढ अनुमंडल में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के तौर पर हुई, ये इलाका बाहुबली नेता अनंत सिंह का माना जाता है, एएसपी के तौर पर काम करते हुए लिपि सिंह ने अनंत सिंह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की, उन्हें जेल भिजवाया। हालांकि तब अनंत सिंह ने आरोप लगाया था कि पिता आरसीपी सिंह (जदयू राष्ट्रीय अध्यक्ष) के इशारे पर लिपि सिंह उनके खिलाफ कार्रवाई कर रही है, हालांकि कुछ समय बाद ही लिपि सिंह को प्रमोशन मिल गया और वो मुंगेर की एसपी बन गई।

Advertisement

लेडी सिंघम
अनंत सिंह के घर छापेमारी को अंजाम देने के लिये लिपि सिंह को बिहार की लेडी सिंघम कहा जाने लगा। क्योंकि अनंत सिंह तक सरकार से लेकर जनता के बीच काफी दबदबा माना जाता है, लेकिन इस लेडी सिंघम ने उनके खिलाफ एक के बाद एक एक्शन लिये, हालांकि पिछले साल दुर्गापूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के दौरान भीड़ पर पुलिसिया कार्रवाई को लेकर लिपि लोगों के निशाने पर आ गई थी, दरअसल मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसा भड़क गई, जिसमें 20 साल के एक शख्स की मौत हो गई, इसके बाद पुलिस पर फायरिंग करने के आरोप लगे, हालांकि पुलिस ने आरोप को नकारते हुए कहा था कि शख्स को गोली भीड़ में ही मौजूद किसी अराजक तत्व ने मारी, उस समय बिहार में विधानसभा चुनाव चल रहा था, चुनाव आयोग ने तुरंत एसपी लिपि सिंह को पद से हटा दिया था, इसके बाद लिपि ट्विटर पर ट्रेंड करने लगी, लोगों ने उनकी तुलना जालियांवाला बाग में गोली चलाने का आदेश देने वाले अंग्रेज अफसर जनरल डायर से कर दी थी।

Advertisement

पिता और पति आईएएस
लिपि सिंह को इस साल जनवरी में सहरसा जिले का एसपी बनाया गया है, पिछले साल अक्टूबर में चुनाव आयोग द्वारा मुंगेर एसपी पद से हटाये जाने के बाद से ही वो वोटिंग फॉर पोस्टिंग थी। लिपि के पति सुहर्ष भगत भी आईएएस अधिकारी हैं, सुहर्ष 2015 बैच के आईएएस अफसर हैं, और वर्तमान में बांका के जिलाधिकारी हैं। लिपि के पिता आरसीपी सिंह भी आईएएस अधिकारी रह चुके हैं, वो 1984 बैच के यूपी कैडर के आईएएस थे, हालांकि 2010 में वीआरएस ले लिया, इसके बाद नीतीश कुमार की पार्टी जदयू में शामिल हो गये, हाल ही में उन्हें मोदी सरकार में मंत्री बनाया गया है। उन्हें इस्पात मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है।