कभी मां संग बेचते थे चूड़ी, सपने के लिए छोड़ दी टीचर की नौकरी, ऐसे पास की सिविल सेवा परीक्षा

रमेश घोलप ने डीएड किया, ताकि वो टीचर बन सके, अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधार सके, साल 2009 में बतौर शिक्षक काम भी करने लगे थे, लेकिन टीचर की नौकरी करते हुए उन्होने यूपीएससी की तैयारी का मन बनाया।

New Delhi, Jul 25 : मेहनत कभी बेकार नहीं जाता, ये रमेश घोलप ने सिद्ध किया है, एक चूड़ी विक्रेता जो सभी बाधाओं को पार करते हुए एक आईएएस अधिकारी बन गया, रमेश के पिता गोरख घोलप साइकिल रिपेयरिंग का दुकान चलाते थे, 4 सदस्यों के इस परिवार का पालन-पोषण बड़ी मुश्किल हो पाता था, हालांकि कुछ ही दिनों बाद उनके पिता की तबीयत खराब हो गई, व्यापार में काफी नुकसान होने लगा।

Advertisement

मां बेचती थी चूड़ियां
जिसके बाद रमेश घोलप की मां आस-पास के गांवों में जाकर चूड़ियां बेचने लगी, 2education exam इस दरम्यान रमेश घोलप के बायें पैर में पोलियो हो गया, रमेश और उनके भाई अपनी मां के साथ चूड़ियां बेचने जाया करती थी, महागांव में सिर्फ एक प्राथमिक स्कूल था।

Advertisement

चाचा के घर रहकर पढाई
बाद में रमेश आगे की पढाई के लिये अपने चाचा के साथ बर्शी चले गये, पढाई के प्रति उनकी मेहनत ने स्कूल में उन्हें शिक्षकों का प्रिय बना दिया, 2005 में जब वो बारहवीं की परीक्षा दे रहे थे, उसी समय उन्हें पिता के निधन की खबर मिली, बाद में रमेश ने इस परीक्षा में 88.5 प्रतिशत अंक हासिल किये थे।

Advertisement

शिक्षक की नौकरी
रमेश घोलप ने डीएड किया, ताकि वो टीचर बन सके, अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधार सके, साल 2009 में बतौर शिक्षक काम भी करने लगे थे, लेकिन टीचर की नौकरी करते हुए उन्होने यूपीएससी की तैयारी का मन बनाया। फिर 2010 में टीचर की नौकरी छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरु की, साल 2012 में रमेश घोलप ने यूपीएसपी परीक्षा में 287वीं रैंक हासिल की थी।