सावन का पहला सोमवार आज, जानें किन चीजों से अभिषेक कर करें शिव जी को प्रसन्‍न

शिवजी का जलाभिषेक कर आप मनोरथ सिद्ध कर सकते हैं, सावन के पहले सोमवार पर जानें शिवलिंग का अभिषेक किन अन्‍य पदाथों से करना शुभकर रहेगा ।

New Delhi, Jul 26: शिवजी की पूजा का अहम हिस्‍सा है उनका अभिषेक करना । शिव मंदिरों में शिवलिंग के ऊपर पानी का एक मटका सदैव रहता है, जिसमें से जल की बूंदे शिवलिंग के ऊपर हमेशा टपकती रहती हैं । ये गंगा मां का प्रतीक है जो शिव की जटाओं से बहती रहती हैं । सावन के महीने में शिव के विशेष अभिषेक हेतु कांवड़ यात्रा की जाती है, जिसमें हरिद्वार या पावन नदियों के घट से जल लाकर शिव का अभिषेक किया जाता है । कोरोना महामारी के कारण इस बार कावड़ यात्रा की अनुमति नहीं है, लेकिन भोले तो आपके थोड़े से प्रयास से भी प्रसन्‍न हो ही जाते हैं ।

Advertisement

शिव का अभिषेक
शिवपूजन में जल से ही नहीं बल्कि कुछ और चीजों से भी शिव का अभिषेक किया जाता है । वैसे तो भोले जलधारा से ही प्रसन्‍न हो जाते हैं लेकिन कुछ और पवित्र चीजों से अभिषेक करने से आपकी मनचाही मुराद शिव से वरदान रूप में प्राप्‍त होगी ।
दूध – परिवार में कलह से परेशान हों तो इस सावन मास में शिवलिंग का अभिषेक दूध से करें । कलह खत्म होकर आपके घर के सदस्‍यों में प्रेम का वास होगा ।
घी – जो दंपति निसंतान हें, संतान उत्‍पत्ति की इच्‍छा रखते हैं । उन्‍हें शिवलिंग का अभिषेक घी से करना चाहिए । घी से शिव का अभिषेक करने से वंश की वृद्धि होती है ऐसी मान्‍यता है ।

Advertisement

जल – मानसिक शांति के लिए शिवजी का अभिषेक शुद्ध जल से करें ।
इत्र अथवा सुगंधित द्रव्य – भौतिक संसार में अगर आपको किसी वस्‍तु की चाह है और आप उसके लिए जी जान से जुटे भी हैं लेकिन कुछ भी हल नहीं हो पा रहा है तो शिव पर सुगंधित इत्र अर्पित करें, फूलों के रस से शिव का अभिषेक करें ।

Advertisement

शहद – क्‍या आप रोगों से पीडि़त हैं, हर महीने घर का कोई सदस्‍य बीमार रहता है, बीमारी और आपका साथ हमेशा रहता है । अगर इन सबका जवाब हां में है तो आपको शिवलिंग पर शहद अर्पित करना चाहिए ।
गन्ने का रस – परिवार पर धन वर्षा, आर्थिक मजबूती बनी रहे, घर के सभी सदस्‍य प्रगति करें इसके लिए गन्‍ने के रस से भोले नाथ का अभिषेक करने को कहा गया है ।

गंगा जल – भोलेनाथ की कृपा हमेशा खुद पर बनाए रखना चाहते हैं तो गंगाजल से शिव का अभिषेक करें । सावन ही नहीं प्रत्‍येक सोमवार आप शिव की आराधना करें ।
सरसों का तेल – आपकी सफलता से जलने वाले बढ़ते जा रहे हैं, दोस्‍त भी दुश्‍मन बन रहे हैं, शत्रु आपको नीचे गिराने की कोशिश कर रहे हैं, अगर हां तो सरसों के तेल से शिव का अभिषेक करें ।
(जानकारी इंटरनेट रिसर्च पर आधारित)