मीराबाई चानू का भव्‍य स्‍वागत, भारत लौटते ही ईनामों की बौछार, पुलिस में मिला बड़ा पद

आपको बता दें, इस इवेंट में देश को कभी सिल्वर मेडल नहीं मिला है । साल 2000 में हुए सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था।

Advertisement

New Delhi, Jul 27: ओलंपिक से सिल्वर मेडल जीत कर देश का नाम रौशन करने वालीं वेट लिफ्टर मीराबाई चानू का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत हुआ । चानू जग आई तो भारत माता की जय के नारों से पूरा एयरपोर्ट गूंज उठा । ओलंपिक में इतिहास रचने वालीं मीराबाई चानू सोमवार शाम भारत वापस लौट आईं हैं । मीरा के साथ उनके कोच विजय शर्मा भी लौट आए हैं। मेडल जीतकर स्वदेश वापसी करने वाली चानू बेहद खुश दिखीं । मीडिया से बात करते हुए चानू ने कहा कि सबकी उम्मीदों का तनाव उन्‍हें था, लेकिन उन्होंने अपने दिल की सुनी और जान लगा दी । पांच साल की मेहनत सफल होने पर वह काफी खुश नजर आईं।

Advertisement

​21 साल बाद भारत को पदक
‘खेलों के महाकुंभ’ ओलंपिक में दूसरे ही दिन भारत को रजत पदक दिलाकर मीराबाई   ने देशवासियों को गौरावान्वित होने का मौका दिया । 24 जुलाई को 49 किग्रा भारवर्ग में रजत पदक जीतकर जीतकर चानू ने इतिहास भी रचा। आपको बता दें, इस इवेंट में देश को कभी सिल्वर मेडल नहीं मिला है । साल 2000 में हुए सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था।

Advertisement

ईनमों की बैछार
टोक्‍यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के लिए पर भारत में ईनमों की बौछार भी हो रही है । उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी ये है कि, 26 वर्षीय यह वेटलिफ्टर एएसपी बना दी गईं हैं। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सोमवार को इसकी घोषणा की। सीएम बीरेन ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार उन्हें एक करोड़ रुपये का इनाम देगी साथ ही राज्य पुलिस विभाग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के रूप में नियुक्त भी करेगी।

मणिपुर में बनेगी विश्व स्तरीय वेटलिफ्टिंग एकेडमी
मणिपुर के मुख्‍यमंत्री ने ऐलान किया कि मणिपुर सरकार जल्द ही राज्य में विश्व स्तरीय भारोत्तोलन अकादमी स्थापित करेगी । इसके साथ ही ओलंपिक में भाग लेने वाले मणिपुर के सभी 5 एथलीटों को 25 लाख रुपए देने की घोषणा भी की गई है । मुख्यमंत्री ने कहा कि जुडोका एल सुशीला देवी को भी कांस्टेबल के पद से उपनिरीक्षक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। चानू, सुशीला और दिग्गज मुक्केबाज मैरीकॉम सहित मणिपुर के कम से कम पांच खिलाड़ी मौजूदा तोक्यो ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।