भारत की सबसे खूबसूरत महारानी थीं गायत्री देवी, तिहाड़ जेल में इस वजह से 5 महीने तक रहीं थीं बंद

क्‍या आप जानते हैं महारानी गायत्री देवी को 5 महीने तिहाड़ जेल में बिताने पड़े थे, वजह जानने के लिए आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jul 29: जयपुर की महारानी गायत्री देवी देश की सबसे खूबसूरत महारानियों में से एक रही हैं । लेकिन गायत्री देवी अपनी खूबसूरती की वजह से ही नहीं बल्कि अपने व्‍यक्तित्‍व के दूसरे पहलुओं की वजह से भी चर्चा में रहती थीं । महारानी, तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की बड़ी आलोचक थीं । गायत्री देवी की शादी जयपुर के राजा महाराजा सवाई मान सिंह II से 9 मई, 1940 को हुई थी । वो अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया में विख्‍यात थीं । महारानी गायत्री देवी से जुड़े कुछ रोचक आगे जानिए, आज उनकी पुण्‍यतिथि भी है ।

Advertisement

दुनिया की टॉप 10 सुंदर महिलाओं में एक थीं गायत्री देवी
महारानी गायत्री देवी, कोई साधारण महिला नहीं थीं । बेहद सुंदर होने केMaharani gayatri devi साथ ही वो बुद्धिमान भी थीं । आपको ये जानकर हैरानी होगी कि गायत्री देवी का नाम Vogue मैगजीन की सबसे ज्यादा सुंदर 10 महिलाओं की लिस्ट में शामिल था ।

Advertisement

गिनीज बुक में दर्ज है महारानी का नाम
महारानी गायत्री देवी स्‍वतंत्र उम्‍मीदवार के तौर पर कांग्रेस के खिलाफ चुनाव लड़ा करती थीं । 1962 से 1975 तक वो लगातार सांसद रहीं । 1962 में वो पहली बार स्वतंत्र पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ीं और कांग्रेस कीMaharani gayatri devi प्रत्याशी शारदी देवी को बहुत बड़े अंतर से हरा दिया । गायत्री देवी को 250,272 में से 192,909 वोट मिले थे । जबकि कांग्रेस की उम्मीदवार को केवल 35,217 वोट ही मिले । चुनाव में इतने बड़े मार्जिन से जीत दर्ज करने के कारण उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया था ।

Advertisement

जयपुर के राजा से हुई थी शादी
महारानी गायत्री देवी का जन्म 23 मई, 1919 को लंदन में हुआ था । उनके पिताMaharani gayatri devi जितेंद्र नारायण और उनकी माता का नाम इंदिरा देवी था । गायत्री देवी के पिता बंगाल के कूच बिहार के राजा हुआ करते थे । गायत्री देवी की शादी जयपुर के राजा महाराजा सवाई मान सिंह II से 9 मई, 1940 को हुई थी । वो अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया में विख्‍यात थीं ।

इमरजेंसी में हुईं थीं गिरफ्तार
महारानी गायत्री देवी करीब 5 महीने तक दिल्ली की तिहाड़ जेल में कैद Maharani gayatri deviरहीं थीं । इमरजेंसी के दौरान, 1975 में उन्हें अघोषित संपत्ति के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था । जेल से छूटने के करीब 1 साल बाद उन्होंने राजनीति से संन्यास ले लिया । महारानी गायत्री देवी का निधन 90 साल की उम्र में 29 जुलाई, 2009 को हो गया था ।