घर पर बनाएं बिलकुल मार्केट जैसे गुलाब जामुन, इस मौसम के लिए परफेक्ट Recipe

टेस्‍टी गुलाब जामुन खाने का मन है लेकिन बाहर से लाने में डर रहे हैं तो ये रेसिपी पढ़ें और घर पर ही इन्‍हें झटपट बना लें ।

Advertisement

New Delhi, Jul 30: इन दिनों रिमझिम फुहारें देश के अलग-अलग हिस्‍सों को भिगो रही हैं, ऐसे में गुलाब जामुन खाने का मन ता करता ही होगा । वो भी एकदम गरम-नरम खाने का । इन दिनों कोरोना वायरस के डर के कारण ज्‍यादातर लोग बाहर से कुछ लाने में डर रहे हैं जोकि सही भी है, तो क्‍यों ना आप गुलाब जामुन घर पर ही बना लें । इसकी रेसिपी बड़ी आसान सी है और थोड़ी सी सामग्री में ही ये तैयार भी हो सकते हैं । चलिए फिर रेसिपी जान लीजिए और घर पर सबको बनाकर खिलाइए और खुद भी आनंद उठाइए ।

Advertisement

ब्रेड के गुलाब जामुन
हम आपको ईजिली अवेलेबल ब्रेड से गुलाब जामुन बनाने की रेसिपी बता रहे हैं ।gulab jamun (2)  जरूरी सामग्री – मैदे वाले ब्रेड के 12 स्‍लाइस, 300 ग्राम चीनी, एक कप ताजा गाढ़ा फुल क्रीम दूध, एक छोटा चम्‍मच घी, कुछ बादाम के टुकड़े, कुछ काजू के टुकड़े, चौथाई चम्‍मच इलायची पाउडर, तलने के लिए घी या रिफाइंड ऑयल और पानी आवश्‍यकतानुसार ।

Advertisement

ऐसे बनाएं नरम-गरम गुलाब जामुन
ब्रेड से बने गुलाब जामुन के लिए चाशनी सबसे पहले तैयार कर लें । चीनी और डेढ़ कप पानी एक बर्तन में डालकर गैस पर चढ़ा दें । चीनी घुलने तक चाशनी को पकने दें । फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें । अब ब्रेड लें, इसके किनारे काटकर अलग कर लें । अब ब्रेड को छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्‍सी में क्रम्‍बल कर लीजिए । ब्रेड के चूरे को निकालिए और अब इसमें घी और गाढा़ किया हुआ दूध धीरे-धीरे मिलाते जाएं । ब्रेड का नरम आटा गूंथ लें । आटा गुंथ जाए तो इसे 10 से 15 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दीजिए । इस बीच काजू, बादाम बारीक-बारीक काट लें ।

कटे हुए काजू और बादाम में एक चम्‍मच चाशनी मिलाएं, इसे मिक्‍स करें । इसे हम गुलाब जामुन में स्‍टफिंग के रूप में भरेंगे । अब गुंथे हुए ब्रेड को निकालें, बराबर आकार के 10 से 12 लोइ काटें । हाथों पर हल्‍का घीgulab jamun (2) लगाकर लोई को गोले का आकार दें । इसे चपटा कर इसमें काजू-बादाम की स्टफिंग डालकर फिर से बंद कर दें । इसी तरह सारे गोले तैयार करें । अब कढ़ाई में घी गरम करें और ब्रेड के गोलों को तलने के लिए डाल दें । धीमी आंच पर ब्राउन कलर होने तक तलें, इन्‍हें टिश्‍यू gulab jamun (1)पेपर पर निकाल लें । थोड़ा ठंडा हो जाएं तो इन्‍हे चाशनी में डुबो दें । 1 से 2 घंटे के लिए इन्‍हें चाश्‍नी में रहने दें । इसके बाद ये सर्व करने के लिए तैयार होंगे । ब्रेड से बने गुलाब जामुन 4 से 5 दिन तक फ्रिज में रखे जा सकते हैं । इन्‍हें रबड़ी या आइसक्रीम के साथ भी सर्व कर सकते हैं ।