23 की उम्र में IAS बन गए प्रदीप सिंह, बेटे की पढ़ाई के लिए पिता ने घर तक बेचा था

23 साल की छोटी सी उम्र में बिहार के गोपालगंज के रहने वाले प्रदीप सिंह ने आईएस बनकर पिता का सपना पूरा कर दिखाया है । उन्‍हें पढ़ाने के लिए पिता ने घर तक बेच दिया था ।

Advertisement

New Delhi, Aug 07: बिहार के गोपालगंज मूल के प्रदीप सिंह साल 2020 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी बन गए हैं, प्रदीप की उम्र अभी सिर्फ 23 साल है । प्रदीप के लिए इस मुकाम तक पहुंचना आसान नहीं था । परिवार के आर्थिक हालात ठीक नही थे, उनकी पढ़ाई के लिए पिता को घर तक बेचना पड़ा । प्रदीप कैसे इस सफलता के मुकाम तक पहुंचे आगे पढ़ें ।

Advertisement

इंदौर में रहता है परिवार
प्रदीप सिंह मूल रूप से बिहार के हैं, लेकिन उनका परिवार इंदौर में रहता है । ias pradeep singh (4) बचपन से ही वो पढ़ाई में काफी तेज थे । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रदीप सिंह ने शुरुआती पढ़ाई इंदौर से ही की है । 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी करने के लिए दिल्ली जाने का फैसला किया, लेकिन पेट्रोल पंप पर काम करने वाले प्रदीप के पिता के पास बेटे को दिल्ली भेजने के लिए इतने पैसे नहीं थे ।

Advertisement

बेच दिया घर
लेकिन बेटे पर विश्‍वास करते हुए उन्‍होंने उसकी पढ़ाई के लिए अपना घर तक बेच ias pradeep singh (3)दिया। 12वीं के बाद प्रदीप सिंह दिल्ली में रहकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने लगे । पिता ने घर बेचकर पढ़ने भेजा था तो उन पर दबाव भी बहुत था, ठान लिया था कि जल्द से जल्द यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बन जाएंगे और घरवालों के हर सपने को पूरा करेंगे ।

2018 में बने IRS
प्रदीप सिंह ने साल 2018 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी और ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल की, लेकिन उनका चयन तब आईएएस के लिए नहीं हुआ । परीक्षा में सफल होने के बाद प्रदीप का अपॉइंटमेंट ias pradeep singh (2)इंडियन रेवेन्यू सर्विस ( IRS) में हुआ । वो IAS के लिए सिर्फ एक रैंक पीछे रह गए । इसके बाद उनके पास IPS बनने का भी विकल्प था, लेकिन प्रदीप ने फॉरेंस सर्विस ज्वॉइन की । इसके बाद छुट्‌टी लेकर फिर तैयारी में जुट गए । एक साल की तैयारी के बाद बार फिर एग्जाम दिया और ऑल इंडिया में 26वीं रैंक हासिल की । इसके बाद उनका चयन आईएएस के लिए हो ही गया ।