मेथी के छोटे-छोटे दाने रखेंगे आपको बड़ी-बड़ी बीमारियों से दूर, जानें 7 बड़े फायदे

दादी-नानी के नुस्‍खों में एक बड़े काम की चीज है मेथी दाना, इसे खाने से और लगाने से कई हेल्‍थ से जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स दूर हो जाती हैं ।

New Delhi, Aug 07: मेथी मिनरल्‍स और विटामिन्‍स की खान होती हैं । इसके पत्‍ते जहां सेहत के लिए उपयोगी माने जाते हैं वहीं इसके दाने भी आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड के गुणों से भरपूर होते हैं । मेथी दाने में विटामिन A, B और C  के साथ ही भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर और फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। आगे आपको बताते हैं, इसके गजब के 7 फायदे ।

Advertisement

बालों के लिए रामबाण
बाल अगर असमय सफेद हो रहे हैं तो डायट में मेथी दाना जरूर शामिल कर लें । methi ke fayde (3) सफेद बालों की समस्‍या में ये कारगर है । वहीं अगर बाल टूटते या झड़ते हैं तो भी मेथी दाना आपकी मदद कर सकता है । भीगे हुए मेथी दाने का पेस्‍ट बनाकर इसे बालों की जड़ों में अप्‍लाई करें । इस हेयरमास्‍क को आधे घंटे तक लगे रहने दें फिर धो दें ।
त्‍वचा के लिए
स्किन पर आपको मुहांसों की समस्‍या है तो मेथी दाना आपके लिए फायदेमंद है । ये ब्‍लड को प्‍यूरीफाई करता है और पिंपल, एक्‍ने की प्रॉब्‍लम को त्‍वचा से दूर रखता है । मेथी दाना खाने से बॉडी से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं जिसका असर दमकती त्‍वचा पर साफ देखा जा सकता है । त्‍वचा से जुड़ी दूसरी परेशानियों जैसे झाईयों और डार्क सर्कल पर मेथी का पैक लगाने से फायदा मिलता है ।

Advertisement

दिल की बीमारी और ब्‍लड प्रेशर
मेथी दाना खाने से दिल की बीमारी और रक्‍तचाप सामान्‍य रखने में मदद मिलती है । methi ke fayde (4)मेथी दाने में गैलाक्‍टोमेनन और पोटैशियम की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है, दोनों ही तत्‍व हार्ट से जुड़े रोग और बीपी कंट्रोल करने में सहायक होते हैं । लेकिन मेथी का प्रयोग रोजाना करने से ही इसका लाभ मिलता है । रोज आधा चम्‍मच मेथी खाने से बीपी एकदम नियंत्रण में रहता है ।

Advertisement

ब्‍लड शुगर कंट्रोल और गैस की समस्‍या
मेथी दाना रेगुलरली खाने से डायबिटीज के मरीजों को आराम मिलता है । ये रक्‍त में मौजूद शक्‍रा की मात्रा को कम करता है आ शुगर लेवल नियंत्रण में रखता है । इसके अलावा मेथी दाना खाने से डायजेशन सही रहता है जिसके चलते गैस आदि की समस्‍या नहीं सताती । वो लोग जो गैस और एसिडिटी की प्रॉब्‍लम से रोजाना जूझते हैं उन्‍हें सुबह खाली पेट मेथी दाना चबा-चबाकर खाना चाहिए ।
किडनी के लिए हेल्‍पफुल
मेथी दाना खाने से शरीर के टॉक्सिक एलीमेंट बाहर निकल जाते हैं । इस वजह से मनुष्‍य को किडनी की कोई समस्‍या नहीं होती । मेथी दाना पुरुषों की कमजोरी का रामबाण इलाज है । इसे खाने से इनफर्टिलिटी की समस्‍या नहीं होती । स्‍पर्म काउंट और स्‍पर्म की क्‍वालिटी पर भी असर नहीं पड़ता । सेहत से कमजोर पुरुष भी इसका रोज सेवन करें फायदा होगा ।

यूरीन इनफेक्‍शन और पाइल्‍स
अगर आप पेशाब में जलन या यूरीन इनफेक्‍शन की प्रॉब्‍लम से जूझ रहे हों तो मेथी methi ke fayde (1)दाना भिगाकर जरूर खाएं । पेशाब के अलावा ये पाइल्‍स की प्रॉब्‍लम में भी काम करता है । इसे खाने से डायजेशन सही रहता है और कब्‍ज नहीं होती । जिससे पाइल्‍स की प्रॉब्‍लम ठीक होती है ।
मेथी भिगोकर खाएं
मेथी भिगोकर खाने से ये फायदे दोगुनी तेजी से काम करते हैं । रात को एक चम्‍मच मेथी भिगोकर सुबह उस पानी को भी पी लें और इसे पीसकर या चबाकर खा लें ।