आर-पार के मूड में मोदी सरकार, विपक्षी सांसदों पर कार्रवाई की मांग, जानिये अपडेट्स

इस घटना को विपक्ष ने लोकतंत्र की हत्या करार दिया है, विपक्ष के तेवर देखते हुए केन्द्रीय मंत्रियों ने प्रेस कांफ्रेंस कर विपक्ष पर कई आरोप लगाये हैं।

New Delhi, Aug 12 : सत्ता पक्ष तथा विपक्ष में आरोप प्रत्यारोपों का दौर जारी है, आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने राज्यसभा में कुछ महिला सांसदों के साथ कथित रुप से धक्कामुक्की की घटना को लेकर संसद भवन से विजय चौक तक पैदल मार्च किया, इस घटना को विपक्ष ने लोकतंत्र की हत्या करार दिया है, विपक्ष के तेवर देखते हुए केन्द्रीय मंत्रियों ने प्रेस कांफ्रेंस कर विपक्ष पर कई आरोप लगाये हैं।

Advertisement

संसद का मॉनसून सत्र अनिश्चित काल के लिये स्थगित किये जाने के एक दिन बाद कुछ केन्द्रीय मंत्रियों ने आज राज्यसभा के सभापति तथा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल, उपनेता मुख्तार अब्बास नकवी ने नायडू से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की।
इसके बाद केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मॉनसून सत्र के दौरान संसद में जो हुआ, इसके लिये विपक्ष को देश से माफी मांगनी चाहिये, उन्होने कहा कि विपक्ष का एकमात्र एजेंडा सड़क से लेकर संसद तक अराजकता फैलना है।

Advertisement

वहीं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कांग्रेस तथा उसके मित्र सहयोगियों ने संसद को नहीं चलने देने का फैसला कर लिया था, हम मांग करते हैं कि राज्यसभा सभापति नियम तोड़ने वाले सांसदों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।
पीयूष गोयल ने कहा कि राज्यसभा में बुधवार को विपक्ष का आचरण संसदीय लोकतंत्र का निचला स्तर था, विपक्ष इस तथ्य को पचा नहीं पा रहा है कि देश ने उस पर भरोसा करना बंद कर दिया है, विपक्ष का मेरे तरीके से नहीं तो किसी भी तरीके से नहीं का रवैया बहुत निंदनीय है, देश भी ऐसे रुख की निंदा करता है, राज्यसभा के नेता गोयल ने कहा कि विपक्षी सांसदों के अमर्यादित आचरण तथा मार्शलों के साथ धक्का-मुक्की करने को लेकर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिये।

Advertisement

विपक्षी दलों ने मार्च के बाद राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू से मुलाकात की, एनसीपी चीफ शरद पवार ने ट्वीट कर कहा कि राज्यसभा में कल के हंगामे पर चिंता व्यक्त करने के लिये विपक्षी दलों ने एक प्रतिनिधिमंडल वेंकैया नायडू से मुलाकात की, sharad-pawar (1) प्रतिनिधिमंडल ने इस बैठक के दौरान सर्वसम्मति से केन्द्र सरकार के अलोकतांत्रिक व्यवहार की निंदा की।