जय शनि देव! शनिवार के दिन कभी न करें ये 6 गलतियां, वरना होगा बड़ा नुकसान

न्‍याय के देवता शनि देव को समर्पित शनिवार के दिन कोई गलत काम करना आपके लिए मुश्किल बन सकता है । इस दिन कुछ कामों को करने की मनाही है, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Aug 14: हिंदू धर्म में सप्‍ताह के दिन अलग-अलग भगवानों को समर्पित हैं, जैसे शिव जी को सोमवार, हनुमान जी को मंगलवार इसी तरह शनिवार को दिन भगवान शनि देव के नाम हैं । इस दिन शनि पूजा करने से लाभ मिलता है । भगवान का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है । शनि देव को न्‍याय का देव भी कहा जाता है, वो इसलिए क्‍योंकि भगवान हर व्‍यकित के कर्मों के अनुसार उसे फल देते हैं । लेकिन शनिवार के दिन कुछ कामों को करने की सख्‍त मनाही होती है, इन्‍हें बिलकुल भी नहीं करना चाहिए ।

झूठ से कर लें तौबा
झूठ बोलना पाप है, व्‍यक्ति को कभी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए । लेकिन शनिवार के दिन बोला गया झूठ आपको शनि देव के क्रोध का भाजन बना सकता है । झूठ से शनि देव कुपित हो सकते हैं ।
इस दिन बेटी को विदा ना करें
शनिवार के दिन कभी भी विवाहित बेटी को ससुराल विदा न करें, ऐसा करना परिवार के जीवन में अशुभता का कारण बनता है ।
लोहे का सामान ना खरीदें
शनिवार के दिन घर में सरसों का तेल, लकड़ी, काला तिल, कोयला, नमक और लोहे का कोई सामान ना लाएं । इन्‍हें घर लाना मतलब मुसीबतों को घर बुलाने जैसा है । शनिवार के दिन बाल और नाखून भी नहीं काटने चाहिए ।

मादक पदार्थों का सेवन वर्जित
शनिवार के दिन कभी भी शराब न पिएं, ऐसा करना आपके लिए Shani devसंकट पैदा कर सकता है । सैटरडे के दिन पार्टी करने वाले लोग ऐसे पदार्थों के सेवन से बचें जो नशे के कारक हैं ।
इन दिशाओं में यात्रा ना करें
शनिवार के दिन पूर्व, उत्तर और ईशान दिशा में यात्रा न करने की सलाह है । लेकिन यदि बहुत जरूरी हो तो अदरक का सेवन करें और निकलने से पहले 5 कदम उलटे पैर चलने को कहा जाता है ।

अपमान ना करें
शनिवार के दिन ही नहीं बल्कि कभी भी गरीब, सफाई कर्मचारियों, Shani Devदृष्टिहीन लोगों, अपंग और किसी मजबूर महिला का अपमान न करें । ऐसा करने से शनि देव बहुत नाराज होते हैं । विशेरूा तौर पर शनिवार के दिन ऐसा करना तो बड़े संकट को बुलावा देना है । द्वार पर कोई याचक आ जाए तो उसे खाली हाथ भेजने की भूल ना करें ।