राशिनुसार जानें भाई को किस रंग की ‘राखी’ बांधनी रहेगी शुभ, मिलेगी सफलता ही सफलता

भाई की लंबी आयु की कामना के साथ उनकी राशि के अनुसार राखी बांधकर आप उन्‍हें सफलता और अपने रिश्‍ते को और मजबूती दे सकती हैं । जानें राखी का शुभ रंग, राशिनुसार …

New Delhi, Aug 21: भाई-बहन के प्‍यार की डोर को और मजबूत करता है रक्षाबंधन का त्‍यौहार । इस राखी के मौके पर आप अपने भाई की लंबी उम्र की प्रार्थना कर उन्‍हें उनकी राशि के अनुसार राखी बांधें । जानिए 12 राशियों के लिए किस रंग की राखी शुभ रहने वाली है ।
मेष – अगर आपका भाई मेष राशि का है तो उसे लाल रंग की राखी बांधें । इस रंग की राखी आपके भाई को बुरी बलाओं से बचाएगी साथ ही उनके जीवन की समस्‍त बाधाओं को दूर कर देगी ।

Advertisement

वृषभ – इस राशि के भाई को सफेद रेशम की डोरी बांधनी शुभ रहेगी । ये आपके भाई को मन की शांति और जीवन में समस्‍त बाधाओं से लड़ने की शक्ति देगी ।
मिथुन – इस राशि के भाईयों को उनकी बहने हरी रंग की डोरी बांधें । हरे रंग का रक्षासूत्र मिथुन राशि के भाईयों के जीवन हरियाली जैसी समृद्धि लेकर आएगा ।
कर्क – इस राशि के भाईयों की बहनें अपने भाई की कलाई पर पीली रेशम की डोरी बांधें । ऐसा करने से आपके भाई के मान-सम्‍मान में बढ़ोतरी होगी ।

Advertisement

सिंह – इस राशि के भाईयों की बहने मलटीकलर या पंचरंगी राखी लेकर आएं । आपके भाई को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी साथ ही आपके माता-पिता का स्‍वास्‍थ्‍य भी अच्‍छा रहेगा ।
कन्या – इस राशि के भाई के लिए बहने ऐसी राखी लाएं जिसमें गणेश जी बने हुए हों, ये शुभ होगी । भाई के वैवाहिक जीवन से जुड़ी परेशानिया दूर हो जाएंगी ।
तुला – इस राशि के भाई की कलाई पर रेशमी हल्के पीले डोरे वाली राखी बांधें । भाई की व्‍यवसाय, कारोबार से जुड़ी दिक्‍कतें दूर हो जाएंगी ।

Advertisement

वृश्चिक राशि – आपके भाई की राशि अगर वृश्चिक है तो लाल रंग की राखी लेकर उनकी कलाई पर बांधें और भाई की सफलता की प्रार्थना ईश्‍वर से करें ।
धनु राशि – इस राशि के भाईयों के लिए बहनें पीले रेशमी रंग की राखी खरीद सकती हैं। इस रंग की राखी शुभ रहेगी ।
मकर राशि – जिनके भाईयों की राशि मकर है, वे डार्क कलर यानी गहरे रंग की राखी खरीदें । कोई भी रंग हो लेकिन गहरा रंग हो ।
कुंभ राशि – इस राशि के जातकों की बहनें अपने भाईयों के लिए रूद्राक्ष वाली राखी लें । एक से दो रुद्राक्ष वाली राखी शुभ रहेगी ।
मीन राशि – जिनके भाईयों की राशि मीन हो तो वे बहनें अपने भाईयों के लिए पीले या सफेद रंग की राखी लें तो शुभ होगा ।