3 दिन में 250 रुपये गिर गए बादाम के दाम, सस्‍ते होने के पीछे ये है कारण

महज तीन दिन में बादाम के दाम 250 रुपये किलो कम हो गए हैं, अचानक हुई इतनी बड़ी गिरावट ने व्‍यापारियों की कमर तोड़ दी है ।

Advertisement

New Delhi, Aug 31: बादाम की कीमतों में अचानक से बड़ी गिरावट दर्ज की गई है । तीन दिन पहले तक जहां बादाम 1000 रुपए किलो बिक रहा था वही अब 250 रुपए किलो तक सस्‍ता हो गया है । ग्राहकों के लिए तो ये अच्‍छी खबर है लेकिन कारोबारियों को बड़ा नुकसान हो गया है । थोक मंडी में तीन पहले 1000 रुपये किलो बिक रहा बादाम अब 750 रुपये पर आ गया है।

Advertisement

त्‍यौहरारी सीजन के लिए मंगाई थी बड़ी खेप
आने वाले त्योहारों को देखते हुए कारोबारियों ने बड़े पैमाने पर बादाम मंगवाए थे, त्‍योहारों से पहले दाम बढ़ने से फिर एकाएक कम होने लिए कारोबारी सटोरियों को जिम्मेदार मान रहे हैं। व्‍यापारी इससे बहुत ज्‍यादा परेशान हैं। जून के अंतिम हफ्ते से ही बादाम के दाम बढ़ने शुरू हो गए थे, वजह बताई गई कि अमेरिका के कैलीफोर्निया में बादाम की फसल 30 फीसद कम हुई है।

Advertisement

30 रुपए प्रति किलो तक बढ़ गए थे दाम
अगस्त के तीसरे हफ्ते तक बादाम के दाम में 300 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हो चुकी थी । लेकिन अब अचानक 250 रुपए प्रति किलो की गिरावट से ड्राई फ्रूट कारोबारी हैरान परेशान हैं । कारोबारियों ने मीडिया से बातचीत में बताया कि अचानक भाव गिरने से बहुत से कारोबारियों को नुकसान हुआ है। दाम और न बढ़ जाएं इसके लिए सभी ने ज्यादा माल मंगवा कर रख लिया था, लेकिन सटोरियों ने खेल कर दिया।

तालिबान कब्‍जे से भी पड़ रहा असर
वहीं अफगानिस्तान में तालिबान कब्‍जे के बाद से वहां से आयात होने वाले अंजीर, मुनक्का, कंधारी कि‍शमिश में तेजी देखी जा रही है । एक माह में ही दाम 10 से 13 फीसद तक बढ़ चुके हैं।