NRF चीफ कमांडर की मौत, तालिबान ने किया पंजशीर पर कब्‍जे का दावा, क्‍या हार गए मसूद-सालेह?

अहमद मसूद के करीबी और पंजशीर की ओर से लड़ रही नॉर्दन अलायंस के चीफ सालेह मोहम्मद रेगिस्तानी की भी मौत हो गई है । तालिबान पूरे पंजशीर पर दावे की बात कह रही है ।

New Delhi, Sep 06: अफगानिस्तान पर पूर्ण कब्‍जे का दावा कर रहा तालिबान अब पंजशीर घाटी को जीतने की बात कह रहा है । न्यूज़ एजेंसी एएफपी के मुताबिक खबर है कि तालिबान ने पंजशीर प्रांत पर पूरी तरह कब्जा करने का दावा किया है । इसके साथ-साथ रजिस्टेंस फोर्स यानी नॉर्दन अलायंस के चीफ कमांडर सालेह मोहम्मद की भी मौत का भी दावा किया गया है । तालिबान के मुख्य प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद की ओर से बयान जारी कर कहा गया है- ‘इस जीत से हमारा देश पूरी तरह से युद्ध के दलदल से बाहर निकल गया है।’

Advertisement

गर्वनर हाउस पर कब्‍जा
सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीरों में तालिबान के लड़ाके पंजशीर के प्रांतीय गवर्नर के परिसर में गेट के सामने खड़े नजर आ रहे हैं । तालिबान ने कहा है कि पंजशीर को जल्द ही मसूद परिवार से स्वतंत्र घोषित PanjSheer Taliban Northenrn Alliance (2)कर दिया जाएगा । घाटी में भी तालिबानी प्रशासक होगा । इससे पहले आ रही खबरों में कहा जा रहा था कि पंजशीर के शेर कहने वाले अहमद मसूद ने तालिबान के सामने फिर से शांति वार्ता का प्रस्ताव रखा था । मसूद ने ये भी दावा किया था कि तालिबान ने अपने लड़ाकों को पंजशीर से वापस बुला लिया है । मसूद ने कहा कि तालिबानियों के पीछे हटने के बाद NRF ने अपना मिलिट्री ऑपरेशन रोकने का ऐलान किया है ।

Advertisement

तालिबान के लड़ाकों को भारी नुकसान
पंजशीर में तालिबान के लड़ाकों को भारी नुकसान की खबर भी आ रही है, बताया जा रहा है रेजिस्टेंस फोर्स ने तालिबान के लड़ाकों का पंजशीर में घुसना मुश्किल कर दिया है । पंजशीर समर्थकों नेtaliban (2) एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उनके लड़ाके तालिबानियों के सैन्य वाहनों को रॉकेट से उड़ाते हुए दिख रहे हैं । कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पाकिस्‍तान ने अपने सबसे बड़े दुश्‍मन अमरुल्‍ला सालेह के घर पर फाइटर जेट और ड्रोन से हमला किया है ।

Advertisement

सालेह बाल-बल बचे
रिपोर्ट के मुताबिक सालेह इस हमले में बाल-बाल बच गए है, जिसकेtaliban बाद वो किसी अज्ञात जगह पर छिप गए हैं । वहीं तालिबानी हमले में पंजशीर घाटी के विद्रोही नेता अहमद मसूद के प्रवक्‍ता और पत्रकार फहीम दश्‍ती की मौत हो गई । हालांकि तालिबान की जीत के दावे को नैशनल रेजिस्‍टेंस फोर्स ने गलत बताया है और कहा है कि अभी जंग जारी है। पंजशीर में विद्र‍ोहियों के नेता अहमद मसूद सुरक्षित स्‍थान पर चले गए हैं। उनकी ओर से कहा गया है कि तालिबानी उनसे नहीं लड़ रहे हैं, बल्कि पाकिस्‍तानी सेना और आईएसआई यह जंग लड़ रहे हैं।

Advertisement