तालिबान कैबिनेट के ‘आतंकी’ मंत्री, कोई रहा कुख्‍यात तस्कर तो किसी पर 73 करोड़ का इनाम

तालिबान ने नई सरकार का गठन कर लिया है, लेकिन इस सरकार के चेहरे जानकर पूरी दुनिया हैरान है । मुखिया तो वैश्विक आतंकी घोषित है ।

Advertisement

New Delhi, Sep 08: अफगानिस्‍तान में तालिबान ने अपनी नई सरकार का गठन कर लिया है । पूरी दुनिया इस कैबिनेट के मंत्रियों के बारे में सुनकर हैरान है । कुछ ऐसे चेहरे हैं जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा ग्लोबल आतंकी घोषित हो चुके हैं, और कुछ अमेरिका के मोस्‍ट वॉन्‍टेड है । हालांकि कोई भी चेहरा ऐसा नहीं है जो विवादों में ना रहा हो । जाने इस कैबिनेट के नए मंत्रियों के बारे में ।

Advertisement

प्रधानमंत्री मुल्ला मुहम्मद हसन अखुंद
सबसे पहले बात सरकार के मुखिया की, 1990 के दशक से अफगानिस्तान में बड़ी पहचान रखने वाला मुहम्मद हसन अखुंद तालिबान के शीर्ष नेताओं में एक है । अब उसे देश का नया प्रधानमंत्री भी बनाया गया है । बामियान में भगवान बुद्ध से जुड़ी यादों को तबाह करने वाला यही मुल्ला मुहम्मद हसन है, जो संयुक्त राष्ट्र के ग्लोबल आतंकियों में शामिल है ।
उप-प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी उर्फ मुल्ला बरादर
अगला नाम है बरादर का, तालिबान की शुरुआत करने वाले मुल्ला उमर का करीबी मुल्ला बरादर तालिबान का सबसे बड़ा नेता है । हालांकि उसे नंबर दो पद दिया गया है । बीते 2 दशक से मुल्ला बरादर ही तालिबान को एकजुट रखने का काम कर रहा है । वह लंबे समय तक पाकिस्तान की जेल में भी बंद रहा । जब बाहर आया तो अमेरिका के साथ वार्ता की । यूएन की बैन लिस्‍ट में मुल्ला बरादर का भी नाम है।

Advertisement

अब्दुल सलाम हनफी
अफगानिस्तान का डिप्टी पीएम बना अब्दुल सलाम हनफी भी संयुक्त राष्ट्र की आतंकी लिस्ट में शामिल है । संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, अब्दुल सलाम हनफी ड्रग्स सप्लाई में शामिल है और तालिबान के लिए इसका पूरा काम संभालता है । अब्दुल सलाम तालिबान की पिछली सरकार में शिक्षा मंत्री रह चुका है ।
आंतरिक मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी
तालिबान सरकार में आंतरिक मामलों का मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी को बनाया गया है । हक्‍कानी ग्‍लोबल आतंकियों की लिस्ट में शामिल हैं । सिराजुद्दीन हक्कानी नेटवर्क की शुरुआत करने वाले जलालुद्दीन का बेटा है । अमेरिका ने राजुद्दीन हक्कानी पर 10 मिलियन डॉलर का ईनाम रखा हुआ है।

विदेश मंत्री आमिर खान मुतक्की
तालिबान की पिछली सरकार में भी आमिर खान मुतक्की का बोलबाला था, उसे विदेश मंत्री बनाया गया है । UNSC की प्रतिबंधित लिस्ट में मुल्ला अखुंद, मुल्ला बरादर के साथ आमिर खान मुतक्की का भी नाम शामिल है ।
रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब
तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर का बेटा मुल्ला याकूब, अफगानिस्तान का नया रक्षा मंत्री है । मुल्ला उमर तालिबान का मुख्‍य कमांडर है । कंधार में मुल्‍ला लंबे समय से मोर्चा संभाले हुए है, मुल्ला याकूब भी UNSC की लिस्ट में शामिल है। तालिबान ने मंगलवार को अंतरिम सरकार का ऐलान किया है, अभी तक कुल 33 कैबिनेट मंत्रियों का ऐलान किया गया है ।