हरतालिका तीज पर 14 वर्षों बाद बन रहा महासंयोग, इस समय पूजा करने से मिलेगा दोगुना फल

हरतालिका तीज पर इस वर्ष कई सालों बाद एक विशेष महासंयोग बन रहा है, शुभ मुहूर्त पर पूजा करने से दोगुने लाभ की प्राप्ति होगी ।

New Delhi, Sep 09: हरतालिका तीज का व्रत महिलाएं अपने सुहाग के लिए रखती हैं । हाथों में मेहंदी लगाकर, सोलह श्रृंगार कर, पूरे दिन उपवास कर सुहागिनें पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं । ऐसी मान्‍यता है कि इस व्रत को करने से अमर सुहाग की प्राप्ति होती है,परिवार का कल्याण होता है और दांपत्‍य जीवन में खुशहाली आती है । ये व्रत हर साल भाद्रपद शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाया जाता है।

Advertisement

बन रहा है महासंयोग  
इस साल हरतालिका तीज का व्रत आज 9 सितंबर, गुरुवार को मनाया जा रहा है । इस साल का तीज व्रत अत्यंत खास है । जानकारों के अनुसार हरतालिका तीज पर इस बार रवि योग बन रहा है । जानकारी के मुताबिक इस दिन पर ये योग तकरीबन 14 साल बाद बन रहा है । ये योग को बहुत ही शुभ माना बया है । इस योग में पूजन करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं ।

Advertisement

हरतालिका तीज पर रवियोग का मुहूर्त
9 सितंबर, गुरुवार को दोपहर 2:30 बजे से ये योग आरंभ हो रहा है जो कि 10 सितंबर, शुक्रवार को 12 बजे तक रहेगा।  वहीं तीज व्रत के लिए पूजा का शुभ समय शाम 05:16 बजे से 06:45 बजे तक का है । इस समय में आप व्रत की पूजा आदि कर उपवास का फल प्राप्‍त कर सकती हैं  ।

Advertisement

व्रत का महत्व
कथानुसार, ये व्रत सर्वप्रथम मां पार्वती ने किया था, इसलिए ये बहुत ही विशेष  व्रत माना गया है । सुहागिनें ये व्रत कर भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष कृपा प्राप्त कर सकती हैं । कथा के अनुसार, मां पार्वती ने ये व्रत करते हुए अन्न ही नहीं बल्कि जल का भी त्याग किया था इसलिए इस व्रत को करने वाली महिलाएं अन्न जल ग्रहण नहीं करती हैं ।