एक ही दांव से विपक्ष को ऐसे चित्‍त कर गए पीएम मोदी, अलीगढ़ से पूरे पश्चिम UP को संदेश

पश्चिम यूपी के बहुत ही खास शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर बनी यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करने पहुंचे थे । लेकिन अपने भाषण से उन्‍होंने विपक्ष की सासरी चुनावी तैयारियां फीकी भी कर दीं ।

New Delhi, Sep 14: अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर बनी यूनिवर्सिटी का उद्घाटन करने पहुंचे पीएम मोदी आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी का मैदान सेट कर गए हैं । अपने संबोधन के जरिए पीएम ने हिंदू और जाट दोनों ही समुदाय पर पार्टी की पकड़ मजबूत कर ली है, पीएम ने अलीगढ़ से पूरे पश्चिम उत्‍तर प्रदेश को स्‍पष्‍ट संदेश दिया है ।

Advertisement

यूनिविर्सिटी का शिलान्‍यास
महेंद्र प्रताप सिंह अमर रहें अमर रहें, इस नारे को बुलवाकर पीएम नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ में अपना भाषण समाप्‍त किया । पश्चिम यूपी के बहुत ही खास शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर बनी यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करने पहुंचे थे । लेकिन अपने भाषण से उन्‍होंने विपक्ष की सासरी चुनावी तैयारियां फीकी भी कर दीं । एक ओर पीएम ने जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह का नाम लिया तो वहीं चौधरी चरण सिंह का नाम लेना भी नहीं भूले । राजनीति के जानकारों की मानें तो साफ है कि यूनिवर्सिटी के बहाने उनका इशारा जाट मतदाताओं की ओर था । किसान आंदोलन के चलते जाट उनसे नाराज चल रहे थे, लेकिन यहां उनके राजा के नाम का उद्घोष चुनाव में नाराजगी को कम करता जरूर नजर आ सकता है ।

Advertisement

पश्चिम यूपी साधने की कोशिश
राजनीति के माहिर खिलाड़ी पीएम नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ से पूरे पश्चिम यूपी की PM Modiनब्ज को पकड़ने की कोशिश की है, पीएम ने यहां राजा महेंद्र प्रताप सिंह के अलावा जाट आइकन और किसानों की आवाज उठाने वाले सर छोटूराम का भी जिक्र किया । इनके साथ ही पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह के प्रयासों की भी जमकर तारीफ करना नहीं भूले । पीएम ने देश में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर मंच से सीधे तौर पर कुछ ना कहकर भी बहुत कुछ कह दिया ।

Advertisement

योगी सरकार, ईमानदार सरकार
प्रधानमंत्री ने मंच से कहा- ‘यूपी के लोग यह भूल नहीं सकते हैं कि पहले यहां किस तरह के घोटाले होते थे। राजकाज को किस तरह से भ्रष्टाचार के हवाले कर दिया गया था। आज योगी जी की सरकार पूरी ईमानदारी से यूपी के विकास में जुटी हुई है। एक दौर था, जब यहां शासन-प्रशासन गुंडों और माफियाओं की मनमानी से चलता था। लेकिन अब वसूली करने वाले और माफिया राज चलाने वाले सलाखों के पीछे हैं।’  इसके साथ ही पलायन के मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सधे शब्‍दों में कहा, ‘मैं पश्चिम उत्तर प्रदेश के लोगों को विशेष तौर पर याद दिलाना चाहता हूं कि इसी क्षेत्र में 4-5 साल पहले परिवार अपने ही घरों में डरकर जीते थे। बहन-बेटियों को घर से निकलने में और स्कूल-कॉलेज जाने में डर लगता था। जब तक बेटियां घर वापस न आएं, परिवार की सांसें अटकी रहती थीं। उस माहौल में कितने ही लोगों को अपना पुश्तैनी घर छोड़ना पड़ा। आज यूपी में कोई अपराधी ऐसा करने से पहले सौ बार सोचता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि योगी सरकार के दौर में गरीब की सुनवाई भी है और उसका सम्मान भी है।’

चुनावी जमीन की तैयार
यूनिवर्सिटी शिलान्‍यास के बाद मंच से पीएम मोदी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह BJP Flagsजैसे नायकों की उपेक्षा करने का आरोप भी इतिहासकारों पर लगाए । पिछली सरकारों पर दोष मढ़ा । राजनीति के जानकार मान रहे हैं कि, ये कोशिश बीजेपी की ओर से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के मुकाबले में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी शुरू करने की है । इस तरह से जहां जाट समुदाय भगवा पाले में आएगा तो वहीं हिंदू कार्ड भी साधा जा सकेगा । यानी एक कार्यक्रम के जरिए पीएम ने कई निशाने लगा दिए ।