कहीं आप भी तो नहीं खा रहे कैमिकल वाला गुड़? जानिए, कैसे पता लगाएं ये असली है या नकली

चीनी की जगह गुड़ का इस्‍तेमाल करना फायदेमंद बताया जाता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं बाजार में कैमिकल वाले गुड़ की भरमार है । इसे कैसे पहचानें आगे जानें ।

New Delhi, Sep 15: गुड़ जितना काला होगा उतना बढि़या होग, जितना साफ होगा उतना गड़बड़ । ये बात आपने अकसर सुनी होगी लेकिन इसके पीछे वजह क्‍या है आगे बताते हैं । गुड़ को चीनी का सबसे सेहतमंद विकल्‍प माना जाता है, खनिज तत्‍वों से भरपूर गुड़ का सेवन खाने के बाद नियत मात्रा में करना फायदेमंद बताया गया है । गुड़ खाने से इम्यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग होती है, खून साफ होता है । गुड को कई तरह से खाया जाता है, सिर्फ गुड़ पानी के साथ ले लीजिए, इसकी चाय बना लीजिए, हलवे में, मिठाई में भी गुड़ का स्‍वाद कुछ अलग ही आता है । लेकिलन आप जो गुड़ खा रहे हैं कहीं वो कैमिकल वाला तो नहीं ।

Advertisement

कैसे पहचानें गुड़?
दरअसल गुड़ को साफ करने के लिए सोडा और कुछ केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है । शुद्ध गुड़ का रंग डार्क ब्राउन होता है, उसमें हल्का सा सफेद या पीलापन कैमिकल के इस्तेमाल को दर्शाता है । सफेद या लाइट ब्राउन गुड़ में केमिकल या आर्टिफिशियल रंगों का इस्तेमाल हो सकता है । एक्‍सपर्अ के मुताबिक गुड़ में कैल्शियम कार्बोनेट और सोडियम बाइकार्बोनेट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, कैल्शियम कार्बोनेट के इस्तेमाल से गुड़ का वजन बढ़ता है ।  जबकि सोडियम बाइकार्बोनेट का प्रयोग गुड़ को ज्यादा चमकदार दिखाने के लिए किया जाता है।

Advertisement

गहरे रंग के गुड खरीदें
एक्‍सपर्ट के मुताबिक काला या डार्क ब्राउन रंग का गुड़ ही पूरी तरह केमिकल फ्री होता है । गुड़ बनाने के लिए गन्ने के रस जब उबाला जाता है तो उसका रंग काला पड़ने लगता है, इसका वजन बढ़ाने और ज्यादा चमकदार दिखाने के लिए ही मिलावटखोर इसमें केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं । लाइट ब्राउन या हल्का सफेद गुड़ दिखने में अच्छा लगता है लेकिन ये सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता ।

Advertisement

गुड़ है रामबाण  
सर्दियों में गुड़ से बेहतर कोई दवा नहीं, ये सर्दी, जुकाम, खांसी में राहत देता है । आपको कफ है तो दूध या चाय के साथ गुड़ का प्रयोग करें । सर्दियों में जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है, कच्‍चे अदरक के साथ प्रतिदिन गुड़ का एक टुकड़ा खाएं । जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी । बचपन से ही बच्‍चों को गुड़ खिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होती है, खून साफ करने के साथ गुड़ खून बढ़ाने का काम भी करता है । साथ ही खून में आयरन की मात्रा को भी संतुलित रखता है । गुड़ खाने वाले व्‍यकित थकान, कमजोरी महसूस नहीं करत । प्राचीन समय से भारत में गुड़ का इस्‍तेमाल होता आया है । ये पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है, गैस आदि की समस्‍या से छुटकारा दिलाता है ।