कौन है रूसी राष्ट्रपति पुतिन की ‘गर्लफ्रेंड’? अरबों की संपति के कारण से चर्चा में आई

पेन्‍डोरा पेपर लीक मामले में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की एक महिला दोस्‍त की संपत्ति को लकर बड़ा खुलासा हुआ है । आगे पढ़ें विस्‍तार से ।

New Delhi, Oct 05: पेन्‍डोरा पेपर लीक मामले में रूस के राष्‍ट्रपति से जुड़ा एक बड़ा खुलासा हुआ है । रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन से दोस्ती के बाद इस महिला ने सेंट पीटर्सबर्ग में एक फ्लैट, मॉस्को में अन्य संपत्तियां और एक क्रूज भी खरीदा है, जिसकी कुल कीमत 100 मिलियन डॉलर से भी ज्‍यादा है । ऐसा दावा किया जा रहा है कि पुतिन के संपर्क में आने के बाद से ही इस महिला के दिन बदल गए ।

Advertisement

मशहूर हस्तियों के हैं नाम
पेन्‍डोरा पेपर लीक मामले में कई देशों के जाने माने नाम सामने आए हैं । जिनमें से कई के काले चिठ्ठे खुलते नजर आ रहे हैं । इस लीक केस में इन मशहरू लोगों के ‘वित्तीय रहस्यों’ को उजागर करने का दावा किया गया है । इन पेपर्स में एक नाम रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भी, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि उनके सहयोगियों ने भारी मात्रा में धन अर्जित करने के साथ वित्तीय लेनदेन करने के लिए टैक्स हेवन में खातों का प्रयोग किया ।

Advertisement

गर्लफ्रेंड ने जुटाई अरबों की संपत्ति
‘डेली मेल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पेन्‍डोरा पेपर्स में ये दावा किया गया है कि उनकी कथित गर्लफ्रेंड के स्वामित्व वाली एक कंपनी ने इस दौरान 30 करोड़ का अपार्टमेंट खरीदा था । साल 2003 में एक 28 साल की महिला putinस्‍वेतलाना इसकी असली मालकिन थी । इन पेपर्स में पुतिन की मोनाको  में स्थित गुप्त संपत्ति का भी जिक्र हुआ है, इसके साथ ही विदेश में स्थित एक कंपनी के बारे में भी खुलासा किया गया है और दावा किया गया है कि इसका स्वामित्व उनकी गर्लफ्रेंड के पास है ।

Advertisement

100 मिलियन डॉलर से भी ज्‍यादा संपत्ति
रिपोर्ट में कहा गया है कि पुतिन से दोस्ती के बाद उनकी इस कथित गर्लफ्रेंड ने सेंट पीटर्सबर्ग में एक फ्लैट, मॉस्को में कई संपत्तियां और एक क्रूज भी खरीदा है । इन भी की कुल कीमत 100 मिलियन डॉलर से भी अधिक है । दावा किया जा रहा है कि पुतिन के संपर्क में आने के बाद उस महिला के दिन बदल गए हैं । आपको बता दें कुछ समय पहले ही पनामा पेपर लीक ने दुनिया में तहलका मचा दिया था अब पेंडोरा पेपर लीक में दुनिया के शक्तिशाली और अमीर लोगों की वित्तीय अनियमितताएं सामने आ रही हैं ।