लगने वाला है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, एक राशि पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

साल 2021 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को लगने वाला है, ये ग्रहण किन राशियों को प्रभावित करेगा आगे जानते हैं ।

New Delhi, Oct 11: साल 2021 का दूसरा और आखिरी चंदग्रहण अगले हीने की 19 तारीख को लगने वाला है । यह चंद्र ग्रहण भारत में उपछाया ग्रहण के रूप में दिखेगा । जानकारों के अनुसार ग्रहण 19 नवंबर को सुबह 11 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर शाम 05 बजकर 33 मिनट पर चंद्र ग्रहण समाप्त होगा। साल 2021 का ये आखिरी चंद्र ग्रहण भारत समेत यूरोप, एशिया के अंधिकाश हिस्सों में, उत्तर-पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका और प्रशांत महासागर में दिखाई देगा।

Advertisement

नही लगेगा सूतक काल
साल का आखिरी चंद्रग्रहण उपछाया ग्रहण है इस वजह है ये भारत में दिखाई नहीं देगा, इसी कारण इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा ।19 नवंबर, मंगलवार को कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है। इसी दिन वृषभ और कृतिका नक्षत्र में चंद्र ग्रहण लगेगा।
वृषभ को बरतनी होगी सावधानी
ज्योतिषविदों के अनुसार, इस राशि और इस नक्षत्र में जन्मे लोगों को विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है। वृषभ राशि के लोगों को वाद-विवाद से दूर रहना होगा। साथ ही वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें।

Advertisement

ग्रहण के बाद ये करें
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण के बाद व्‍याक्ति को स्नान जरूर करना चाहिए। ऐसा माना जाता है स्नान करने से ग्रहण का प्रभाव एकदम से समाप्त हो जाता है। नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगा जल जरूर डालें । स्‍नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें। ग्रहण की समाप्ति के बाद अपने घर में गंगा जल का छिड़काव करना चाहिए। घर के मंदिर में भी गंगा जल का डालना चाहिए ।

Advertisement

ये काम अवश्‍य करें
ग्रहण खत्म होने के बाद गाय को रोटी जरूर खिलाएं। गाय को रोटी खिलाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। ऐसी मानयता है कि गाय को भोजन कराने से सभी तरह के दोषों से मुक्ति मिल जाती है। इस ग्रहण का कोई सूतक काल तो मान्‍य नहीं है फिर भी ग्रहण से जुड़ी सावधानी जरूर रखें ।