मरने से पहले बेटी के लिये जीवनसाथी भी चुन गये थे अखिलेश सिंह, पिता की विरासत को आगे बढा रही अदिति सिंह

अदिति सिंह रायबरेली सदर सीट से कांग्रेस विधायक हैं, वो पहली बार साल 2017 विधानसभा चुनाव में जीती थी, उन्हें प्रियंका और राहुल गांधी का काफी करीबी माना जाता था।

New Delhi, Oct 15 : यूपी की राजनीति में कई ऐसे नाम हैं, जो अपने पिता की राजनीतिक विरासत को आगे बढा रहे हैं, ऐसे ही लोगों में एक नाम अदिति सिंह का भी है, अदिति यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में सबसे युवा विधायक थी, अदिति के लिये उनके पिता ना सिर्फ राजनीतिक विरासत छोड़ गये, बल्कि अपनी बेटी के लिये जीवनसाथी भी चुना था, हालांकि वो अपनी बेटी की शादी नहीं देख पाये, उससे पहले ही इस दुनिया से विदा हो गये।

Advertisement

पहली बार विधायक
अदिति सिंह रायबरेली सदर सीट से कांग्रेस विधायक हैं, वो पहली बार साल 2017 विधानसभा चुनाव में जीती थी, उन्हें प्रियंका और राहुल गांधी का काफी करीबी माना जाता था, लेकिन पिछले कुछ दिनों से अदिति के तेवर बागी लग रहे हैं, वो खुलकर सीएम योगी की तारीफ करती हैं, और प्रियंका के कार्यक्रमों से दूर भी रहती हैं। रायबरेली सदर से ही उनके पिता अखिलेश सिंह 5 बार विधायक रहे हैं, वो कई पार्टियों में रहे, उन्हें गांधी-नेहरु परिवार का काफी करीबी माना जाता है।

Advertisement

विदेश से पढाई
अदिति ने अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी से प्रबंधन की पढाई की है, पढाई के बाद वो राजनीति में आ गई और विधायक बन गई, अखिलेश सिंह 2017 से पहले ही बीमार चल रहे थे, उन्हें कैंसर हो गया था, 2019 में कैंसर से जंग हार गये, लेकिन अंतिम दिनों में बेटी को राजनीति में सेटल करने के साथ ही उनके लिये हमसफर भी चुन गये थे।

Advertisement

विधायक से शादी
अदिति सिंह ने नवंबर 2019 में पंजाब के नवांशहर में कांग्रेस विधायक अंगद सिंह से शादी की है, अदिति ने खुद ही बताया कि उनके लिये अंगद सिंह का चुनाव उनके पिता ने ही किया था, अदिति के मुताबिक उनके पिता अखिलेश सिंह ने अपने जीवन काल में ही अंगद के साथ उनकी सगाई भी करा दी थी, अंगद भी पहली बार ही विधायक बने हैं।