दशहरे पर आज दिख जाए ये पक्षी तो चमक उठेगी किस्मत, इन चीजों का दिखना भी होता है शुभ

आज बुराई पर अच्छाई के प्रतीक दशहरे के त्‍यौहार को धूमधाम से मनाया जा रहा है । आज के दिन कुछ शुभ संकेत मिले तो समझिए आपकी किस्‍मत चमकने वाली है ।

New Delhi, Oct 15: प्रति वर्ष अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा का पर्व मनाया जाता है । इस दिन शस्त्र पूजन किया जाता है,  शाम के समय रावण का दहन होता है । हिंदू धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था और लंका पर विजय पाई थी । ऐसा कहा जाता है कि आज के दिन दिए जाने वाले कार्य शुभ फल देते हैं । इसके साथ ही कुछ खास संकेत अगर दिखें तो वो बहुत ही शुभ माना जाता है । क्‍या हैं वो शुभ्‍ज्ञ संकेत आगे पढ़ें ।

Advertisement

ये हैं शुभ संकेत
अमूमन नीलकंठ पक्षी दिखाई नहीं देता है, लेकिन ये कभी-कभी नजर आ ही जाता है । लेकिन दशहरे क दिन इसका दिखना बहुत शुभ माना जाता है । ऐसा जान लीजिए कि ये पक्षी दिखा मतलब आपके अच्छे दिन शुरू होने वाले हैं । एक कथा के अनुसार, भगवान राम ने इस पक्षी को देखने के बाद ही रावण को हराया था । नीलकंठ पक्षी को भगवान शिव का ही रूप माना जाता है ।

Advertisement

पानी में तैरती मछली
दशहरे के दिन जल में तैरती मछली देखना भी शुभ माना गया है । इस दिन किसी तालाब, पोखर पर जाकर मछलियों को खाना खिलाएं । बहुत ही शुभ होगा । अगर आपको ये ऐसे ही कहीं दिख जाएं तो समझ जाइए आपके जीवन से तमाम संकट दूर होने वाले हैं ।
गिलहरी
दशहरे के दिन गिलहरी का दिखना भी शुभ माना जाता है । ऐसा कहा जाता है कि squirrelगिलहरी को भगवान श्रीराम का आशीर्वाद प्राप्त है, उसके शरीर पर धारियां इसीलिए होती हैं क्‍योंकि भगवान राम ने उन पर हाथ फेरा था । दशहरे के दिन गिलहरी दिख जाए तो इससे शुभ कुछ भी नहीं ।

Advertisement

पान जरूर खाएं
दशहरे के दिन पान खाने का बहुत महत्व होता है । इस दिन भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान को पान चढ़ाने से मन की सभी मुरादें पूरी होती हैं ।
मंदिर जरूर जाएं
दशहरे के दिन को यात्रा तिथि भी कहते हैं, इस दिन अपने गांव या शहर से कहीं दूर यात्रा करते हुए भगवान के मंदिर में देव दर्शन करना भी बहुत शुभ माना गया है । इस दिन भगवान राम या भगवान शिव के मंदिर में जाकर उनके दर्शन जरूर करें ।