रामलीला के दौरान ‘दशरथ’ ने मंच पर ही त्याग दिए प्राण, लोग समझते रहे चल रहा है अभिनय

राम वियोग में राज दशरथ ने प्राण त्‍याग दिए थे । लेकिन जब ऐसा ही नजारा एक रामलीला में देखने को मिला सब हतप्रद रह गए ।सबको लगा वो अभिनय कर रहे हैं । 

New Delhi, Oct 16: उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के गांव हसनपुर में रामलीला के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि सब हैरान रह गए । रामलीला में दशरथ की भूमिका निभा रहे राजेंद्र सिंह राम के वन गमन के दृश्‍य में व्‍याकुल होने का अभिनय कर रहे थे । राम वियोग में उनके नेत्रों से र-झर आंसू बह रहे थे । पुत्र के जाने के बाद पिता के मन की व्‍यथा दर्शा रहे थे । लेकिन ये सब करते करते कब उन्होंने प्राण त्‍याग दिए किसी को पता ही नहीं चला ।

Advertisement

स्‍टेज पर ही त्‍यागे प्राण
राम के वन गमन का दृश्‍य चल रहा था और सभी बहुत भावुक हो रहे थे । इसी दृश्य में राजा दशरथ भगवान राम के वन जाने के बाद उनके वियोग में व्याकुल होते हैं । जिस प्रकार अल में राम के वियोग में दशरथ ने प्राण त्याग दिये थे ठीक उसी तरह दशरथ की भूमिका निभा रहे राजेंद्र सिंह ने भी वास्तव में स्टेज पर ही प्राण त्याग दिए थे । लेकिन किसी को भी पता नहीं लगा । सभी को लगा कि वो अभिनय कर रहे हैं ।

Advertisement

पर्दा गिरने पर भी नहीं उठे
दरअसल राम के वियोग में दशरथ के प्राण त्यागने का दृश्‍य होने के बाद भी जब दशरथ की भूमिका निभा रहे राजेंद्र सिंह नहीं उठे तो सहयोगी कलाकार उनके पास पहुंचे । पहले तो लगा कि वो अभिनय कर dead bodyरहे हैं, लेकिन सहयोगी कलाकारों को पास पहुंचने पर इस बात का एहसास हुआ कि वो अब इस दुनिया में नहीं रहे । राम वियोग में उन्‍होंने वास्तव में अपने प्राण त्याग दिए ।

Advertisement

14 अक्‍टूबर के दिन त्‍यागे प्राण
घटना बिजनौर जिले के गांव हसनपुर की है, यहां 2 अक्टूबर से रामलीला का मंचन हो रहा था । 14 अक्टूबर को राम के वन गमन के दृश्य का मंचन हो रहा था,  इसी दौरान दशरथ की भूमिका निभा रहे राजेंद्र सिंह ने अभिनय करते-करते भगवान राम के वियोग में वास्तव में मंच पर ही प्राण त्याग दिए और वहीं पढ़े रहे । सीन खत्‍म होने पर जब वो नहीं उठे तब सबको पत लगा कि वो अब इस दुनिया में नहीं रहे । राजेन्‍द्र पिछले 20 साल से इस रामलीला में राजा दशरथ का रोल अदा करते चले आ रहे थे और उनका अभिनय इतना सजीव था कि लोग भाव विभोर हो जाते थे । उनके यूं प्राण त्‍याग देने से सब हैरान हैं ।