इस निहंग ने की थी सिंघू बॉर्डर पर युवक की बेरहमी से हत्‍या, बताई बैरिकेड से लटकाने की वजह

सिंघु बॉर्डर पर शुक्रवार सुबह एक युवक की हाथ कटी लाश बैरिकेड से लटकी मिली, मामले में हत्‍यारे निहंग ने सरेंडर कर दिया ।

New Delhi, Oct 16: सिंघु बॉर्डर पर किसान आंदोलन के लिए बने मंच के पास शुक्रवार सुबह बैरिकेड से लटकी एक लाश ने सनसनी मचा दी । 35 साल के इस दलित युवक का एक हाथ कटा हुआ था और उसे बैरिकेड से लटकाया हुआ था । मामले में एक निहंग ने शुक्रवार शाम को पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया । निहंग सरवजीत सिंह का दावा है कि हत्‍यया उसने ही की थी ।

Advertisement

मृतक की हुई पहचान
सिंघु बॉर्डर पर किसान आंदोलन के लिए बने मंच के पास शुक्रवार सुबह दलित शख्स लखबीर सिंह का शव मिला था । जिसके शव से हाथ को अलग करके बैरिकेड पर लटका दिया गया था । सुबह जब घटना का पता लगा तो हड़कंप मच गया । लखबीर सिंह पंजाब के तरन-तारन जिले के चीमा खुर्द गांव का रहने वाला था. लखबीर की उम्र 35-36 साल बताई जा रही है । युवक के माता-पिता की पहले ही मौत  हो चुकी है, जबकि उसकी तीन बेटियां भी हैं, जोकि अपनी मां के साथ रहती हैं ।

Advertisement

हत्‍या की वजह
इस क्रूर घटना की जिम्मेदारी निहंग समूह निर्वेर खालसा-उड़ना दल ने ली है । इस समूह के लोगों ने एक वीडियो में कैमरे के सामने स्वीकार किया कि उनके समूह के ही निहंग ने लखबीर की हत्या की । समूह के पंथ-अकाली बलविंदर सिंह ने वीडियो में बताया कि घटना देर रात तीन बजे की है, उसने धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी की थी, जिसके चलते उसे मारा गया । बलविंदर ने वीडियो में बताया कि यदि कोई और शख्स भी बेअदबी करेगा तो उसके साथ भी ऐसा ही सुलूक किया जाएगा ।

Advertisement

संयुक्त किसान मोर्चा की सफाई
वहीं आंदोलनकारियों के मंच के करीब हुई इस घटना के बाद से किसान नेताओं पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं । हालांकि, दूसरे किसान संगठनों ने इस घटना से पल्‍ला झाड़ किया है । संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि मृतक और निहंग, दोनों से ही उनका कोई संबंध नहीं है । उनकी ओर से कहा गया कि वो कई बार दिल्ली और हरियाणा की पुलिस को निहंग सिखों को लेकर अलर्ट कर चुके हैं । वहीं भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने भी घटना पर दुख जताया है ।