कंडक्टर की बेटी को अखिलेश यादव ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, अमित शाह की वजह से आई थी सुर्खियों में

मूल रुप से बरेली की रहने वाली नेहा यादव के पिता जगदीश यादव रोडवेज में कंडक्टर के पद से रिटायर हैं, तो उनकी मां विमला देवी ग्राम प्रधान है।

New Delhi, Oct 17 : इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की शोध छात्रा नेहा यादव को पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने सपा छात्रसभा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया है, जुझारु तथा छात्रों के अधिकारों को लेकर काफी मुखर रहने की वजह से अखिलेश यादव ने उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है, नेहा यादव गृह मंत्री अमित शाह को प्रयागराज में काला झंडा भी दिखा चुकी हैं।

Advertisement

पिता कंडक्टर
मूल रुप से बरेली की रहने वाली नेहा यादव के पिता जगदीश यादव रोडवेज में कंडक्टर के पद से रिटायर हैं, तो उनकी मां विमला देवी ग्राम प्रधान है, 5 भाई-बहनों में सबसे छोटी नेहा ने ग्रेजुएशन तक की पढाई रुहेलखंड विश्वविद्यालय से की है, इसके बाद उन्होने बीएचयू से पोस्ट ग्रेजुएशन किया है, वर्तमान में वो इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से न्यूट्रीशनल साइंस में शोध कर रही हैं।

Advertisement

धरना और जेल
स्नातक के दिनों से ही छात्रों के मुद्दे पर मुखर रही नेहा यादव तब चर्चा में आई थी, जब 2017 में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में छेड़खानी का एक मामला सामने आने के बाद वो धरने पर बैठ गई थी, इस दौरान नेहा को जेल भी जाना पड़ा था, फिर 2018 में प्रयागराज में अमित शाह को काला झंडा दिखाने की वजह से पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया था, 14 दिन नैनी जेल में रही।

Advertisement

हाथरस केस
इतना ही नहीं पिछले साल यूपी के हाथरस में दलित युवती के साथ रेप और मर्डर के विरोध में भी नेहा यादव आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर धरने पर बैठ गई थी, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें जेल भेज दिया था, हाथरस कांड का विरोध करने पर उन्हें 2 महीने जेल में रहना पड़ा, सामाजिक मुद्दों को उठाने को लेकर वो 6 बार जेल जा चुकी हैं, नेहा पिछले कुछ समय से सपा के कार्यक्रमों में सक्रियता से भाग नहीं ले रही थी। जिसके बाद पिछले दिनों बरेली दौरे पर अखिलेश यादव ने उनके घर जाकर उनसे मुलाकात की थी, कहा जा रहा है कि तभी से ये कयास लगाये जा रहे थे कि उन्हें जल्द ही बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी, राजनीति के अलावा नेहा पढाई-लिखाई में भी होशियार है, वो 2016 में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा में टॉप किया था, साथ ही हैदराबाद में नेहा यादव को यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड भी दिया गया है।