भारत ने दूर की पुराने दोस्‍त की चिंता, अमेरिका से बढ़ती दोस्ती से रूस को परेशान होने की जरूरत नहीं

भारत और अमेरिका की बढ़ती दोस्ती रूस की टेंशन बढ़ा रही है, लेकिन अपने पुराने दोस्‍त की गलतफहमियां मिटाने में भारत ने कदम उठाया है ।

New Delhi, Oct 20: मॉस्को में भारत के राजदूत डी बाला वेंकटेश वर्मा ने भारत, अमेरिका और रूस को लेकर देश की ओर से बयान दिया है । पिछले कुछ समय से लगातार ये अटकलें थीं कि रूस को भारत और अमेरिका की नजदीकिया पसंद नहीं आ रही हैं । ऐसे में वर्मा की ओर से कहा गया है कि भारत की अमेरिका से बढ़ती नजदीकियों को लेकर रूस को चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि रूस के साथ भारत के संबंध अपनी खूबियों के आधार पर हैं।

Advertisement

भारत और रूस पुराने मित्र हैं
रूसी न्‍यूज पेपा से बात करते हुए Indian Ambassador to Moscow D Bala Venkatesh Varma ने कहा है कि भारत और रूस के कई मकसद एक से हैं। भारत भले ही क्वाड जैसे गठबंधन का हिस्सा है जिसमें अमेरिका भी शामिल है लेकिन हम रूस के साथ स्वतंत्र रूप से काम करना जारी रखेंगे। वर्मा ने कहा है कि हमने रूस, भारत और चीन (RIC) साझेदारी की भी मांग की है। इसके साथ ही भारत अपने सुरक्षा और विदेश नीति के हितों के मुताबिक तमाम विकल्पों का इस्तेमाल करेगा।

Advertisement

रूस, भारत का सबसे बड़ा रक्षा भागीदार
रुस और भारत की पुरानी दोस्‍ती को लेकर, राजदूत ने आगे कहा कि रूस सालों से भारत का सबसे बड़ा रक्षा भागीदार बना हुआ हुआ है और ‘मेक इन इंडिया’ प्रोग्राम में सक्रिय भूमिका निभाई है। S-400 जैसे एयर डिफेंस सिस्टम इसी भरोसे का नतीजा है। इसकी पहली डिलीवरी इसी साल होनी है। स्‍पष्‍ट है कि भारत अपने पुराने मित्र को चिंता ना करने की सलाह दे रहा है । अमेरिका से बढ़ती नजदीकियां रूस के साथ भारत के संबंधों पर प्रभाव नहीं पड़ने देगी ।

Advertisement

अफगानिस्‍तान को लेकर क्‍या है रुख
अफगानिस्तान के हालात पर बात करते हुए वेंकटेश वर्मा ने कहा कि तालिबान की वापसी पर भारत और रूस के रास्ते अलग हैं लेकिन गोल एक ही है। आपको बता दें पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के Taliban akhundअलावा दोनों देशों के टॉप डिप्लोमेट्स ने अफगानिस्तान को लेकर कई बार बात की है । वर्मा ने कहा, हम मॉस्को फॉर्मेट में साथ बैठकर मसले पर बातचीत कर रहे हैं। इसके अलावा चीन को लेकर वर्मा ने कहा है कि चीन ने यथास्थिति को बदलने की एकतरफा कोशिश की थी। भारत मामले का बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण समाधान चाहता है।